logo-image

IND vs AFG Asian Game 2023 : भारत ने क्रिकेट में जीता गोल्ड, ऋतुराज गायकवाड़ Gold जीतने वाले बने पहले भारतीय कप्तान

IND vs AFG Asian Game 2023 : भारत और अफगानिस्तान के बीच एशियन गेम्स 2023 के मेंस क्रिकेट का फाइनल मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया. भारत को गोल्ड मेडल दिया गया है.

Updated on: 07 Oct 2023, 03:05 PM

नई दिल्ली:

IND vs AFG Asian Game 2023 : एशियन गेम्स 2023 में भारत की मेंस क्रिकेट टीम ने गोल्ड मेडल जीत लिया है. भारत और अफगानिस्तान के बीच फाइनल मैच खेला जा रहा था. लेकिन यह बारिश की वजह से पूरा नहीं हो सका. अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.2 ओवरों में 5 विकेट के नुकसान के साथ 112 रन बनाए. इसके बाद बारिश की वजह से मैच पूरा नहीं हो सका. भारतीय टीम रैंकिंग में अफगानिस्तान से आगे थी. इस वजह से उसे वितेजा घोषित करते हुए गोल्ड मेडल दिया गया. इसी के साथ ऋतुराज गायकवाड़ एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं.

हांगझाऊ के पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट स्टेडियमम में खेले गए मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 18.2 ओवर तक 5 विकेट पर 112 रन बनाए थे. इसके बाद बारिश ने खलल डाली और मैच आगे नहीं बढ़ सका. अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. टीम ने दूसरे ओवर में 5 रन पर ही पहला विकेट गंवा दिया था. ओपनर जुबैद अकबरी 5 रन बनाकर पवेलियन लौटे थे.

यह भी पढ़ें: IND Vs AUS, ODI World Cup : 36 साल बाद बन रहा गजब का संयोग, क्या इस बार भारत चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया से करेगा हिसाब चुकता?

इसके बाद अफगानिस्तान को तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद शहजाद (4) के रूप में दूसरा झटका लगा. इसके बाद  टीम ने तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर नूर अली जादरान के रूप में तीसरा विकेट गंवा दिया. जादरान महज 1 रन बनाकर पवेलियन लौटे. हालांकि फिर अफगानिस्तान की पारी आगे बढ़ी लेकिन फिर 10वें ओवर की चौथी गेंद पर अफसर जजई (15) अपने विकेट गंवा बैठे.  फिर टीन ने 11वें ओवरी की आखिरी गेंद पर करीम जनत (1) के रूप में अपने पांचवा विकेट गंवाया.