logo-image
लोकसभा चुनाव

Team India ICC Trophy : भारत के पास हैं कुल 5 ICC ट्रॉफी, धोनी के अलावा इन कप्तानों ने जिताई ट्रॉफीज

T20 World Cup 2024: 2 जून से टी-20 वर्ल्ड कप 2024 शुरू होने वाला है. तो आइए इससे पहले भारतीय टीम के बारे में जान लेते हैं कि उसने कब-कब और किन-किन कप्तानों के अंडर में ट्रॉफी जिताई हैं...

Updated on: 04 May 2024, 02:05 PM

नई दिल्ली:

Team India ICC Trophy : टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आ रही हैं, वैसे-वैसे सभी बोर्डों की तैयारियां जोर पकड़ रही हैं. अब तक लगभग सभी देशों की 15 सदस्यीय टीमों का ऐलान हो चुका है. एक बार फिर 140 करोड़ भारतवासी रोहित शर्मा से खिताबी जीत की आस लगाए बैठे हैं. टीम इंडिया ने 11 सालों से कोई आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती. इतना ही नहीं भारत ने आज तक सिर्फ एक बार टी-20 वर्ल्ड कप जीता है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं...

एमएस धोनी की कप्तानी में जीती थी ट्रॉफी

2005 में आए टी-20 फॉर्मेट ने देखते ही देखते अपना दबदबा बना लिया है. 2007 में पहला टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेला गया था. उस टूर्नामेंट में एमएस धोनी की कप्तानी वाली भारत की युवा टीम ने हिस्सा लिया था. उस टूर्नामेंट का फाइनल भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ था, जिसे धोनी की कप्तानी में भारत ने अपने नाम किया था. वह भारत का पहला और एकमात्र टी-20 वर्ल्ड कप खिताब रहा. इसके बाद से भारतीय टीम इस ट्रॉफी को अपने नाम नहीं कर पाई है. श्रीलंका की मेजबानी में 2014 में भारत ने फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन वह 6 विकेट से हारकर ट्रॉफी जीतने से चूक गई थी. 

धोनी ने जिताई 3 आईसीसी ट्रॉफी (Team India ICC Trophy)

महेंद्र सिंह धोनी भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में शुमार हैं. उन्होंने ना केवल भारत को 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप में खिताबी जीत दिलाई. बल्कि इसके बाद 2011 में वनडे वर्ल्ड कप (one day world cup)और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी में भी भारत को ट्रॉफी जिताई. इस तरह माही दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने अपनी टीम को अलग-अलग फॉर्मेट में 3 ट्रॉफीज जिताई हैं.

कुल 4 आईसीसी ट्रॉफी (Team India ICC Trophy) जीती है टीम इंडिया

एमएस धोनी ने भारत को 3 आईसीसी ट्रॉफी जिताई हैं और कुल टीम इंडिया ने 4 आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं. माही से पहले साल 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहली आईसीसी ट्रॉफी यानि वनडे वर्ल्ड कप (one day world cup) जीता था. इसके बाद सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 2001 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई थी. जहां, बारिश के चलते फाइनल मैच नहीं खेला जा सका और श्रीलंका के साथ टीम इंडिया ज्वॉइंट विनर रही थी. ऐसे में कुल मिलाकर भारत के पास 5 आईसीसी ट्रॉफीज हैं. 

यह भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड के लिए बेकरार हैं Yashasvi Jaiswal, बताया कैसी होगी उनकी ड्रीम गर्ल