logo-image

कब सुधरेंगे भारतीय गेंदबाज, पहले बुमराह, अब हेंगरगेकर की NO-BALL बनी हार की वजह

Rajvardhan Hangargekar No Ball : इमर्जिंग एशिया कप 2023 के फाइनल में राजवर्धन हेंगरगेकर की नो बॉल चर्चा का विषय बनी हुई है...

Updated on: 24 Jul 2023, 01:11 PM

नई दिल्ली:

Rajvardhan Hangargekar No Ball : इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल मैच में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने भारत को करारी हार थमाकर खिताबी जीत अपने नाम की. भारत के लिए इस हार को पचा पाना आसान नहीं है, क्योंकि पूरे टूर्नामेंट में यश ढुल की टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था और एक भी मैच नहीं हारी थी. कहीं ना कहीं हेंगरककेकर की नो बॉल ने भारत की उम्मीदों को चोट पहुंचाई. साथ ही 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में जसप्रीत बुमराह द्वारा फेंकी गई नो बॉल की याद दिला दी. 

हेंगरगेकर की NO-BALL ने पलटा मैच

टॉस जीतकर भारत ने गेंदबाजी का फैसला किया, लेकिन इस फैसले का फायदा पूरी तरह से पाकिस्तान ने उठाया. जी हां, पाक ने पहले 5 ओवर में ही 50 रन ठोक दिए. इसी दौरान कुछ ऐसा हुआ, जिसने सभी को जसप्रीत बुमराह की याद दिला दी. असल में, चौथा ओवर फेंकने आए राजवर्धन हैंगरगेकर ने आखिरी बॉल पर सायम अयूब को आउट ही कर दिया था, लेकिन तभी अंपायर ने उस बॉल को नो बॉल करार दिया. इसे देखकर भारतीय टीम की सारी खुशी गम में बदल गई. जीवनदान पाने वाले सायम अयूब ने 58 रन की शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को मजबूत शुरुआत दी. नतीजा ये रहा कि, पाकिस्तानी टीम 353 रन का लक्ष्य खड़ा कर दिया. जवाब में भारतीय टीम 224 रन पर ही ऑलआउट हो गई है.

ये भी पढ़ें : तो इसलिए फाइनल में जीता पाकिस्तान, ये 3 कारण बने भारत की हार की वजह

2017 में बुमराह से भी हुई थी ऐसी ही गलती

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 में भारत और पाकिस्तान का आमना-सामना हुआ था. उस फाइनल में भी जसप्रीत बुमराह ने चौथे ओवर में एक नो बॉल डाली थी, जिसपर फखर जमान को जीवनदान मिला था. बुमराह की वो नो बॉल टीम इंडिया की हार की सबसे बड़ी वजह रही थी. इसीलिए आज भी जब क्रिकेट के मैदान पर कोई भारतीय खिलाड़ी बड़े मैदान पर नो बॉल फेंकता है, तो फैंस के 2017 वाले जख्म ताजा हो जाते हैं.