logo-image

विराट का जलवा बरकरार,ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद भी जीते कोहली, चुने गये 2016 के सर्वश्रेष्ठ कप्तान

भारत के विराट कोहली को क्रिकेइंफो द्वारा वर्ष 2016 का दुनिया का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट कप्तान चुना गया।

Updated on: 26 Feb 2017, 10:31 AM

नई दिल्ली:

विराट सेना को शनिवार के दिन ऑस्ट्रेलिया से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम अपना पहला टेस्ट 333 रन से हार गई। कोहली की कप्तानी में इतनी बुरी हार पहले कभी नहीं मिली लेकिन शनिवार का दिन कोहली के लिए एक खुशखबरी भी लेकर आया है। भारत के विराट कोहली को ईएसपीएन क्रिकेइंफो द्वारा वर्ष 2016 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट कप्तान चुना गया।

सर्वश्रेष्ठ कप्तान- विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान और इस समय बल्ले से शानदार फॉर्म में चल रहे विराट कोहली को क्रिकेट वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो के अर्वाड्स में साल 2016 का सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुना गया है। विराट की कप्तानी में ही भारतीय टेस्ट टीम दुनिया की नंबर एक टीम बनी है। विराट को यह अवॉर्ड देने की वजह 2016 में आयोजित टेस्ट सिरीज में लगातार जीत हासिल करना रही।

सर्वश्रेष्ठ बैट्समैन और सर्वश्रेष्ठ बॉलर

कोहली के साथ-साथ इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को टेस्ट में बल्लेबाजी प्रदर्शन और स्टुअर्ट ब्रॉड को टेस्ट में गेंदबाजी प्रदर्शन के अवॉर्ड के लिए चुना गया। उनके इस अवॉर्ड के पीछे केपटाउन में 198 गेंदों पर खेली गई 258 रनों की शानदार पारी रही। वहीं ब्रॉड को उनकी उस पारी के लिए चुना गया जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए केवल 17 रनों पर 6 विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलिया से टीम इंडिया की हार पर सहवाग का 'मरहम', खराब प्रदर्शन पर ट्विटर यूजर्स ने ऐसे ली चुटकी

वनडे अवॉर्ड

क्विंटन डी कॉक की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 178 रनों की पारी को सर्वश्रेष्ठ वनडे पारी चुना गया। सुनील नरेन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 27 रनों पर 6 विकेट के प्रदर्शन के लिए वनडे के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन के पुरस्कार के लिए चुना गया।

टी20 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

कार्लोस ब्रैथवेट और हेली मैथ्यूज को टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के लिए वर्ष का टी20 का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के पुरस्कार के लिए चुना गया। टी20 गेंदबाजी प्रदर्शन का पुरस्कार बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान को दिया जाएगा, उन्होंने टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 रनों पर 5 विकेट लिए थे।

यह भी पढ़ें- IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट सेना को मिली दूसरी सबसे बड़ी हार, ओकीफे के अलावा ये थे हार के मुख्य कारण