logo-image

रविचंद्रन अश्विन टेस्ट इतिहास में एक सत्र में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन टेस्ट इतिहास में एक सत्र में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन का रिकॉर्ड ध्वस्त किया।

Updated on: 25 Mar 2017, 11:44 PM

नई दिल्ली:

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन टेस्ट इतिहास में एक सत्र में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। अश्विन ने धर्मशाला में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को विपक्षी टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ का विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की।

स्मिथ ने इस मैच में 111 रनों की पारी खेली। वह मेजबानों के लिए संकट बने हुए थे, लेकिन अश्विन ने उन्हें स्लिप पर खड़े कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा।

स्मिथ के रूप में अश्विन ने मौजूदा सत्र में अपना 79वां विकेट हासिल किया। इससे पहले स्टेन ने 2007-08 सत्र में 78 विकेट अपने नाम कर विश्व कीर्तिमान रचा था। स्टेन ने 12 मैचों में कुल 78 विकेट लिए थे, वहीं अश्विन को उनका रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 14 मैच खेलने पड़े।

और पढ़ें: Ind vs Aus: धर्मशाला टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 300 पर ऑल आउट, कुलदीप यादव ने झटके 4 विकेट, भारतीय बल्लेबाज़ क्रीज पर

अश्विन इस समय शानदार फॉर्म में हैं और न्यूजीलैंड, इंग्लैंड तथा बांग्लादेश के खिलाफ बीती घरेलू श्रृंखलाओं में उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी। अश्विन ने रांची में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी।

और पढ़ें: Ind vs Aus : सहवाग ने की कुलदीप यादव की तारीफ कहा, 'इस चाइना के माल की लंबी गारंटी है।'