logo-image

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को हराना है तो विराट कोहली के पास हैं यह छह तरीके

ऐसे में विराट सेना को कंगारूओं को अपने ही घर में घेरने के लिए ये 6 तरीके अपनाने होंगे, जिससे बाजी उनकी मुट्ठी में आ सके।

Updated on: 25 Feb 2017, 08:55 AM

highlights

  • टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाजों को एकजुट होकर लक्ष्य का पीछा करना होगा
  • भारतीय क्षेत्ररक्षकों को पहली पारी के मुकाबले कहीं अधिक मजबूत करना होगा

नई दिल्ली:

पुणे में पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 300 के करीब लीड बनाकर टीम इंडिया पर अपना शिकंजा कस लिया है। आस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में चार विकेट खोकर 143 रन बना लिए हैं। दिन का खेल खत्म होने तक स्टीव स्मिथ (59) और मिशेल मार्श (21) पिच पर बने रहे। ऐसे में विराट सेना को कंगारूओं को अपने ही घर में घेरने के लिए ये 6 तरीके अपनाने होंगे, जिससे बाजी उनकी मुट्ठी में आ सके।

1. भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को जल्द से जल्द पवेलियन लौटाना होगा, क्योंकि वही एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो पिच पर लंबे समय तक बने हुए हैं। वहीं बाकि के खिलाड़ियों में अनुभव की कमी झलकती है।

2. अगर भारतीय गेंदबाज मध्यक्रम के बल्लेबाजों को जल्दी से पवेलियन भेज देते हैं, तो उनको आस्ट्रेलिया के निचले क्रम के खिलाड़ियों पर शिकंजा कसने में जल्द कामयाबी हासिल होगी। कंगारूओं के निचले क्रम के बल्लेबाजों ने पहली पारी में शानदार प्रदर्शन किया था, इसलिए इन्हें जल्द से जल्द निपटाना होगा।

ये भी पढ़ें, IND vs AUS: विराट कोहली दो साल और 104 पारियों के बाद पहली बार हुए 'जीरो' का शिकार

3. भारतीय क्षेत्ररक्षकों को अपने खेल का स्तर पहली पारी के मुकाबले कहीं अधिक मजबूत करना होगा। भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को काफी जीवनदान दिया है, जिससे टेस्ट मैच में उनकी लड़खड़ाती पारी को मजबूती मिली है।

4. भारत को पुणे टेस्ट मैच में 400 रन का लक्ष्य मिलने की संभावना है। इसकी एवज में टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाजों को एकजुट होकर लक्ष्य का पीछा करना होगा।

ये भी पढ़ें, IND vs AUS: पुणे टेस्ट में कंगारूओें ने 298 रनों की बढ़त के साथ भारत पर कसा शिकंजा

5. भारतीय बल्लेबाजों को तेजी से रन बनाते हुए संयम और धैर्य को बरकरार रखना होगा, जिससे वह मैदान में लंबे समय तक बने रहें और अपने लक्ष्य को हासिल कर सकें।

6. भारतीय कप्तान विराट कोहली पर ज्यादा निर्भरता मैच को कमजोर बना सकती है। टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज पुजारा, रहाणे और मुरली विजय को भी विपरित परिस्थितियों में अपनी बल्लेबाजी का कौशल दिखाना होगा।

इससे पहले भी विराट की कप्तानी में विपरित परिस्थितियों में कई मैचों में जीत दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ें, IND vs AUS: दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने आस्ट्रेलिया को 143/4 पर रोका