logo-image

कप्तान विराट कोहली और केदार जाधव के शतक की बदौलत भारत ने इंग्लैंड को पहले वनडे में दी मात

भारत और इंग्लैंड के बीच महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए पहले एकदिवसीय मैच में भारत ने इंग्लैंड को 3 विकेट से हरा दिया है। भारत को इंग्लैंड ने 351 रनो का विशाल लक्ष्य दिया जिसे भारत ने कप्तान कोहली और केदार जादव की शानदार शतक की बदौलत 49वें ओवर में हांसिल कर लिया।

Updated on: 16 Jan 2017, 09:19 AM

highlights

  • कप्तान विराट कोहली (122) और केदार जाधव (120) की आतिशी पारी की मदद से भारत ने इंगलैंड को 3 विकेट से हराया
  • भारत और इंगलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की सीरिज में इस जीत के साथ भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली है

नई दिल्ली:

कप्तान विराट कोहली (122) और केदार जाधव (120) की आतिशी पारी की मदद से भारत ने पहले एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड को तीन विकेट से मात देकर तीन मैचों की सीरिज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट खोकर 350 रन बनाए थे, जिसे भारत ने 48.1 ओवरों में पूरा कर लिया। बतौर कप्तान टेस्ट टीम की सफेद जर्सी में जीत का रंग भरने वाले कप्तान कोहली ने आज वनडे टीम की कप्तानी में भी अपना जलवा बरकरार रखा।

जब भारतीय खिलाड़ी एक के बाद एक आउट हो रहे थे और लग रहा था कि भारत पहला वनडे हार जाएगा उस वक्त कोहली ने केदार जाधव के साथ मिलकर टीम के लिए जीत की नींव रखी। 

कप्तान कोहली ने 122 रनों की पारी खेली। कोहली के 122 रनों पर आउट होने के बाद केदार जाधव भी 120 रन पर आउट हो गए। इन दोनों के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या ने 40 और अश्विन के 15 रन ने भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचाया।

इग्लैंड के 350 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत बहुत खराब रही। सलामी बल्लेबाज के एल राहुल 8 रन पर और शिखर धवन 1 रन पर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान कोहली ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए एक छोड़ पर जमे रहे लेकिन दूसरे छोड़ पर विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुका।

टीम में वापसी कर रहे युवराज ने अपना खाता छक्का मार कर खोला तो लगा कि आज वह अपने बल्लेबाजी के दम पर भारत को मैच जिताएंगे लेकिन 15 रन पर युवराज भी आउट हो गए और भारत को तीसरा झटका लगा। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए पूर्व कप्तान एम एस धोनी 6 रन पर आउट हो गए।

इंग्लैंड टीम की तरफ से सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने 61 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 73 रनों की पारी खेली। उनके अलावा जोए रूट ने 78 रनों का योगदान दिया। उन्होंने अपनी पारी में 95 गेंदें खेलते हुए चार चौके और एक छक्का लगाया।

इनके अलावा बेन स्टोक्स की पारी भी शानदार रही। स्टोक्स ने 40 गेंदों में 62 रनों का पारी खेल इंग्लैंड को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। स्टोक्स ने अपनी पारी में पांच छक्के लगाए। 350 रन के स्कोर तक मेहमान टीम को पहुंचाने में मोइन अली का भी योददान रहा। उन्होंने 17 गेंदों में 28 रनों की पारी खेली। भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए। रवींद्र जडेजा और उमेश यादव को एक-एक विकेट मिला।