logo-image

IND VS AUS:7 प्वॉइंट्स में जानिए भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के बारे में

कानपुर के इस 22 साल के गेंदबाज ने धर्मशाला टेस्ट में डेब्यू करने वाले भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज बनें। साथ ही टीम इंडिया की ओर से 288वें खिलाड़ी हैं, जिन्हें टेस्ट कैप सौंपी गई। आइए जानते हैं कि इस गेंदबाज की उपलब्धियों के बारे में

Updated on: 25 Mar 2017, 08:35 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे निर्णायक टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली की जगह टीम में  गेंदबाज कुलदीप यादव को जगह मिली है। इस मौके का लाभ उठाते हुए कुलदीप ने पहली पारी में 4 विकेट झटके।

कानपुर के इस 22 साल के गेंदबाज ने धर्मशाला टेस्ट में डेब्यू करने वाले भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज बनें। साथ ही टीम इंडिया की ओर से 288वें खिलाड़ी हैं, जिन्हें टेस्ट कैप सौंपी गई। आइए जानते हैं कि इस गेंदबाज की उपलब्धियों को 7 प्वाइंट्स में 

1- कुलदीप यादव का जन्म 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था। परिवार ने कुलदीप का सपना पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किया। क्रिकेट का सपना पूरा करने के लिए उनका परिवार उन्नाव से कानपुर आकर बस गया।

2- 22 फर्स्ट क्लास क्रिकेट मैच खेलने के बाद मिला पहला टेस्ट खेलने का  मौका

कुलदीप यादव को 22 प्रथम श्रेणी मैच खेलने के बाद टेस्ट टीम में लाया गया। उनके नाम अब तक 81 विकेट हैं।

3-भारतीय क्रिकेट इतिहास में कुलदीप पहले चायनामैंन गेंदबाज है। चायनामैंन गेंदबाज की बात करे तो ब्रेड हॉग, माइकल बेवन और पोल एडम्स जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का नाम दिमाग में आता है पर अब इस लिस्ट में भारत के कुलदीप याद भी जुड़ गए है।

4-कुलदीप यादव ने एक तेज गेंदबाज के रूप में अपनी शुरूआत की लेकिन जल्द उन्हें मशवरा दी गई कि वह अलग तरह की गेदबाजी के लिए बने हैं। उनके कोच कपिल पांडे ने उन्हें बाएं हाथ से अपारम्परिक गेंदबाजी के लिए तैयार किया। पहले तो उन्हें मुश्किले आई लेकिन फिर धीरे-धीरे अभ्यास से वह निखरते गए।

5-कुलदीप ने अंडर 19 टीम की शुरुआत अप्रैल 2012 में की। उस वक्त उनकी उम्र महज 17 साल थी। लगातार अच्छे प्रदर्शन का परिणाम स्वरूप उन्हें अंडर 19 टीम में 2014 में जगह मिली। यूएई में हुए अंडर 19 विश्वकप में भारतीय टीम में कुलदीप को चुना गया।  इस मौके का उन्होंने फायदा उठाया और खेले गए 6 मैचों में 14 विकेट लिए। इस सीरिज की सबसे खास बात स्कॉटलैंड के खिलाफ उनका हैट-ट्रिक था।

और पढ़ें: Ind vs Aus: धर्मशाला टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 300 पर ऑल आउट, कुलदीप यादव ने झटके 4 विकेट, भारतीय बल्लेबाज़ क्रीज पर

6- कुलदीप के शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें आईपीएल में भी मौका मिला। 2012 के आईपीएल में कुलदीप को मुंबई इंडियंस ने खरीदा लेकिन कुलदीप की किस्मत ने यहां साथ नहीं दिया और उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

इसके बाद वह अगले आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स का हिस्सा बने। कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए CLT 20 में यादव ने अच्छा प्रदर्शन और 5 मैचों में 6 विकेट झटके तथा टीम को फाइनल में पहुंचाने में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

7-आईपीएल के अलावा कुलदीप ने साल 2013 में ऑस्ट्रेलिया में खेले गई त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज में भारत की अंडर-19 टीम की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने इस दौरे में के चार मैचों में 6.44 की औसत से 9 विकेट हासिल किए और उनका इकोनॉमी रेट 1.81 रहा, यानी प्रति ओवर उन्होंने 2 रन से भी कम दिए। पिछले साल ही इंग्‍लैंड और भारत 'ए' के बीच खेले गए अभ्यास मैच में कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन करके इंग्लिश बल्लेबाजों के होश उड़ा दिए थे। कुलदीप ने 10 ओवर में 60 रन खर्च करते हुए 5 बल्लेबाजों को आउट किया जिसमें एक मेडन ओवर भी डाला था।

और पढ़ें: Ind vs Aus : सहवाग ने की कुलदीप यादव की तारीफ कहा, 'इस चाइना के माल की लंबी गारंटी है।'