logo-image

Ind vs Aus: विराट कोहली धर्मशाला टेस्ट से बाहर, अजिंक्य रहाणे करेंगे कप्तानी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी और निर्णायक टेस्ट मैच आज धर्मशाला के स्टेडियम एचपीसीए स्टेडियम पर खेला जायेगा। इस निर्णायक टेस्ट मैच में भारत के लिए खतरे की घंटी है भारतीय टीम में विराट कोहली का शामिल ना होना।

Updated on: 25 Mar 2017, 08:57 AM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच धर्मशाला में चौथे टेस्ट से विराट कोहली बाहर हो गए हैं। रांची में खेले गए तीसरे टेस्ट में फिल्डिंग के दौरान उनके कंधे में चोट लगी थी। कोहली के स्थान पर अजिंक्य रहाणे को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है। वह भारतीय टेस्ट टीम के 33वें कप्तान होंगे।

धर्मशाला में पहली बार किसी अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच का आयोजन हो रहा है। सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। चौथे टेस्ट में शामिल किए गये तेज गेंदबाज मो. शमी के खेलने पर भी संशय बरकरार है।

यह भी पढें- पूरी तरह से फिट होने पर ही खेलूंगा धर्मशाला टेस्ट मैचः कोहली

धर्मशाला का टेस्ट डेब्यू

धर्मशाला का यह टेस्ट डेब्यू मैच है। इसके साथ ही धर्मशाला भारत का 27वां टेस्ट केंद्र बन जाएगा। इस मैदान पर अब तक 3 वनडे और 8 टी20 मैच खेले गए हैं। टीम इंडिया ने तीन में से दो वनडे जीते हैं। वैसे भारत ने यहां सिर्फ एक टी20 मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला है जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था।

धर्मशाला पिच

पुणे, बंगलुरु और रांची में स्पिनर्स का दबदबा रहा था तो वहीं, धर्मशाला में तेज गेंदबाजों को पिच से मदद मिलेगी। धर्मशाला की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होगी। इस विकेट पर तेज उछाल सबको हैरान कर सकती है। ऐसे में दोनों टीमों की कोशिश यही रहेगी कि तेज गेंदबाजों को मौका दिया जाए। इसलिए इस टेस्ट मैच में ईशांत शर्मा की जगह मो. शमी या भुवनेश्वर कुमार को टीम में खिलाया जा सकता है। वैसे भी ईशांत अब तक केवल 3 विकेट ही ले पाए हैं।

यह भी पढें- महेंद्र सिंह धोनी ने संन्यास पर तोड़ी चुप्पी, कहा- 2019 का वर्ल्ड कप खेलेंगे

ऑस्ट्रेलिया की नजरें वापसी पर

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी की कमान एक बार फिर से कप्तान स्टीव स्मिथ के हाथों में होगी, जिन्होंने अब तक इस सीरीज में दो शतक बनाए हैं और अच्छी फॉर्म में हैं। स्मिथ के अलावा मैट रेनशॉ और रांची टेस्ट की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच बचाने वाले पीटर हैंड्सकॉम्ब और शॉन मार्श से भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

फिलहाल टीम इंडिया का संभावित प्लेइंग इलेवन कुछ इस तरह हो सकता है-

मुरली विजय/अभिनव मुकुंद, के.एल. राहुल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, आर अश्विन, रिद्धिमान साहा, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार/ईशांत शर्मा, उमेश यादव।