logo-image

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट सेना को मिली दूसरी सबसे बड़ी हार, ओकीफे के अलावा ये थे हार के मुख्य कारण

अपने घर में शेर भारतीय टीम आखिरकार ढेर हो गई। बल्लेबाजी से लेकर फील्डिंग तक भारतीय टीम पूरी तरह से नाकाम रही।लेकिन इसके पीछे क्या कारण रहा जो विश्व नंबर1 टीम इंडिया धराशायी हो गई। जानते है हार के कारण

Updated on: 26 Feb 2017, 07:20 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय टीम औंधे मुंह गिर गई। ऑस्ट्रेलिया की घातक गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिये। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई फिरकी के आगे 333 रनों से हार गई। रन के लिहाज से टीम इंडिया की अपनी धरती पर दूसरी सबसे बड़ी हार मिली है। इससे पहले 2004 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को नागपुर में 342 रनों से हराया था। भारत की टेस्ट क्रिकेट में यह चौथी सबसे बड़ी हार है।

पहली पारी में भारतीय टीम का स्कोर 105 रन, दूसरी पारी में भारतीय टीम का स्कोर 107 रन। अपने घर में शेर भारतीय टीम आखिरकार ढेर हो गई। बल्लेबाजी से लेकर फील्डिंग तक भारतीय टीम पूरी तरह से नाकाम रही। लेकिन इसके पीछे क्या कारण रहा जो विश्व नंबर1 टीम इंडिया धराशायी हो गई। जानते हैं हार के कुछ मुख्य कारण-

बैटिंग हुई धराशायी

टीम इंडिया की इस हार का तीन दिन में ही फैसला हो गया और इस हार के पीछे सबसे बड़ा कारण भारतीय टीम की बल्लेबाजी रही। पूरी की पूरी भारतीय टीम कुलमिलाकर 75 ओवर तक नहीं खेल पायी। पहली पारी में भारतीय टीम 40.1 ओवर में सिर्फ 105 रन बनाकर ढह गई। तो दूसरी पारी 441 लक्ष्य के आगे टिक कर खेलने के बजाय भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। वहीं दूसरी पारी में 33.5 ओवर में ही पूरी की पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई।

यह भी पढ़ें- ओकीफे के फिरकी में फंसी भारतीय टीम, जानिए कौन हैं यह जादुई गेंदबाज़

ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों को हल्के में लेना पड़ा भारी

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के शुरु होने से पहले किसी ने सोचा भी नहीं था कि मेहमान टीम पहले टेस्ट मैच में ही हालत खराब कर देगी। भारतीय टीम की दूसरी सबसे बड़ी हार के पीछे का सबसे बड़ा श्रेय जाता है ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज़ स्टीव ओ कीफ को।

रिव्यू का सही इस्तेमाल नहीं

भारतीय टीम ने दोनों पारियों में सही मौकों पर सही विकेट ना लेकर भारत को हार की तरफ ढकेल दिया। दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को एक के बाद एक झटके लगे। दोनों बल्लेबाजों ने गलत रिव्यू लिए जो बर्बाद हो गए। जबकि आगे भारतीय टीम को कई मौकों पर रिव्यू की जरूरत पड़ी जो पहले ही बर्बाद हो चुके थे।

अश्विन-जडेजा से बीस साबित हुए ओकीफे और लियॉन

टीम इंडिया की गेंदबाजी के लिए पहला टेस्ट एक सबक साबित हुआ। टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में अश्विन नंबर एक हैं जबकि रवींद्र जडेजा नंबर दो हैं। पहले टेस्ट के दौरान साफ तौर पर दोनों पारी में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर इन दोनों से बीस साबित हुए। अश्विन ने इस टेस्ट मैच में कुल 7 विकेट लिए जबकि जडेजा ने कुल 5 विकेट लिए जबकि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर स्टीव ओ कीफ ने कुल 12 विकेट और नाथन लियॉन ने 5 विकेट लिए। रनों के लिहाज से भी दोनों ही गेंदबाज भारतीय स्पिनर जोड़ी से काफी आगे रहे।

यह भी पढ़ें- Ind Vs Aus: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 333 रनों से हराया, 107 रनों पर सिमटी दूसरी पारी

कैच गंवाया मैच गंवाया

भारतीय टीम ने दूसरी पारी के दौरान बेहद बुरी फील्डिंग का नजारा पेश किया। दूसरी पारी में शतक लगाने वाले ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ का चार बार कैच छोड़ा। जिसका नतीजा यह रहा कि स्मिथ ने क्रीज पर टिक कर ना सिर्फ शतक ठोका बल्कि टीम इंडिया को दूसरी सबसे बड़ी हार दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।