logo-image
लोकसभा चुनाव

Rahul Gandhi's education: कितने पढ़े-लिखे हैं राहुल गांधी? इसलिए नाम बदलकर की थी पढ़ाई

Rahul Gandhi's education: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी खासी चर्चा में हैं...इंटरनेट पर उनसे जुड़ी तमाम जानकारियां भी सर्च की जा रही हैं.

Updated on: 04 May 2024, 11:09 AM

New Delhi:

Rahul Gandhi's education: लोकसभा चुनाव और अपनी न्याय यात्रा को लेकर राहुल गांधी इन दिनों काफी चर्चा में हैं. राहुल गांधी कांग्रेस की टिकट पर केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसे में राहुल गांधी को लेकर इंटरनेट पर तमाम तरह की जानकारी सर्च की जा रही है, जिसमें से एक है राहुल गांधी की शिक्षा. मतलब राहुल गांधी की एजुकेशन. अगर आप भी राहुल गांधी की क्वलीफिकेशन को लेकर उत्सुकता रखते हैं तो आज हम आपको इससे जुड़ी अहम जानकारी देने जा रहे हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- PM Modi Salary: कितनी है प्रधानमंत्री मोदी की सैलरी और संपत्ति? जानकर रह जाएंगे हैरान

राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को दिल्ली के होली फैमिली हॉस्पिटल में हुआ

राहुल गांधी का जन्म 19 जून 1970 को दिल्ली के होली फैमिली हॉस्पिटल में हुआ था. राहुल गांधी की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली के सेंट कोलंबस स्कूल से हुई, जिसके बाद उन्होंने देहरादून के प्रतिष्ठित दून स्कूल में दाखिला लिया. इसके बाद राहुल ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के रोलिंस कॉलेज, फ्लोरिडा में एडमिशन लिया और स्नातक की पढ़ाई पूरी की. राहुल गांधी ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से एम.फिल की डिग्री ली. इस तरह से राहुल गांधी एक उच्च शिक्षित राजनेता हैं. 

यह खबर भी पढ़ें- Rohini Acharya Net Worth: कितनी अमीर हैं लालू की बेटी रोहिणी? सारण से लड़ रहीं चुनाव

नाम बदलकर भी पढ़ाई करते रहे राहुल गांधी

दादी इंदिरा गांधी और पिता राजीव गांधी की हत्या के बाद राहुल गांधी को सुरक्षा कारणों से अपना नाम बदलकर उच्च शिक्षा पूरी करनी पड़ी थी. स्नातक के बाद राहुल गांधी ने लगभग तीन साल तक लंदन के मॉनिटर ग्रुप के लिए काम भी किया. इसके बाद राहुल गांधी भारत लौट आए और मुंबई की एक आउटसोर्सिंग कंपनी बैकअप्स प्राइवेट लिमिटेड में काम करने लगे. राहुल यहां बतौर निर्देशक काम करते थे. इसके बाद 2004 में राहुल गांधी सक्रिय राजनीति में आ गए. 

केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी

आपको बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि वह केरल की वायनाड सीट से विजयी रहे थे. राहुल गांधी वायनाड से सांसद हैं और इस बार भी इसी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां उनका मुकाबला सीपीआई नेता डी राजा की पत्नी और वामदल की उम्मीदवार एनी राजा से माना जा रहा है.