logo-image

जगन्नाथ रथयात्रा के दौरान अबतक कहां-कहां हुए हादसे? त्रिपुरा में हुई सबसे बड़ी घटना

Jagannath Rath Yatra 2023 : देश के कई राज्यों में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान बड़ी दुर्घटनाएं हुई हैं. जानें त्रिपुरा से लेकर कहां-कहां हादसे हुए हैं.

Updated on: 28 Jun 2023, 09:35 PM

नई दिल्ली:

Jagannath Rath Yatra 2023 : देश के कई राज्यों में आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि के दिन से विश्व प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा निकाली जा रही है. रथ यात्रा में देश विदेश से भक्तों की भारी भीड़ जुटती है. ऐसे में हर भक्त भगवान जगन्नाथ जी के दर्शन करने और रथ खींचने के लिए भीड़ में आगे बढ़ता है, जिसकी वजह से कई राज्यों में बड़े हादसे हो गए हैं. आइये जानते हैं कि जगन्नाथ रथयात्रा के दौरान अबतक कहां-कहां हादसे हुए हैं? और त्रिपुरा में बड़ी घटना घटी है.    

त्रिपुरा की घटना

त्रिपुरा के उनाकोटी जनपद में उल्टा रथ यात्रा के दौरान बड़ी घटना घटी है, जिसमें 6 लोगों की जान चली गई है, जबकि कई लोग घायल हो गए हैं. भगवान जगन्नाथ का रथ लोहे से बना था, जिसे लोग अपने हाथों से खींच रहे थे. इसी दौरान लोहे से बना रथ हाईटेंशन लाइन से टकरा गया, जिससे उसमें करंट उतर गया और लोग उसकी चपेट में आ गए.    

ओडिशा में बड़ा हादसा

ओडिशा के पुरी में पिछले दिनों जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान बड़ा हादसा हो गया था. रथ को खींचते समय धक्का-मुक्की हो गई थी और कई लोग जमीन पर गिर पड़े थे. भगदड़ के दौरान कई लोग जमीन पर गिरे लोगों को दबाते हुए निकलते गए, जिसमें 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. 

गुजरात में भी दुर्घटना

गुजरात के अहमदाबाद में भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान बड़ा हादसा हो गया था. दरियापुर इलाके में भगवान जगन्नाथ के दर्शन के लिए भीड़ उमड़ी थी. लोग अपने घरों की छतों से लेकर रथ यात्रा देख रहे थे. इसी दौरान दो मंजिला बिल्डिंग की बालकनी अचानक से गिर पड़ी थी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 22 लोग घायल हो गए थे.

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर AAP का बड़ा ऐलान, बताया कितनी सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश में भी घटना

उत्तर प्रदेश के आगरा में भगवान जगन्नाथ के रथ की रस्सी खींचने के दौरान हादसा हुआ था.  बल्केश्वर महादेव मंदिर गेट के बाहर खड़ी रथ यात्रा की रस्सी लेकर भक्त खड़े थे. जैसे ही भक्तों ने रथ की रस्सी खींची वैसे ही रथ और मंच खड़े लोग नीचे दब गए. इसकी वजह से भगदड़ मच गई और लोग एक दूसरे को कुचलते हुए भागने लगे. इस हादसे में महिलाओं और बच्चों को मामूली चोटें आई थीं.