logo-image
लोकसभा चुनाव

क्या इंसानों की आवाज का पीछा करके धरती पर आ रहे एलियंस? रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

पता चला है कि पृथ्वी से 27 प्रकाश वर्ष दूर एक व्हाइट DWARF STAR पायनियर-10 सैटेलाइट को भेजे गए सिग्नल्स के रास्ते में है...

Updated on: 06 May 2024, 06:55 PM

New Delhi:

क्या एलियंस ने सुन ली है इंसान की आवाज़? कहीं इंसान की आवाज का पीछा करके ही तो एलियंस धरती पर नहीं आ रहे हैं. दुनियाभर में एलियंस की खोज में जुटे वैज्ञानिकों ने जब इस पहेली को सुलझाने की कोशिश की तो एक नया खुलासा सामने आया है. वैज्ञानिकों ने दावा किया है एलियंस तक इंसानी संदेश पहुंच गया है और एलियंस ने उसका जवाब भी भेज दिया है. जो अगले दशक तक धरती पर पहुंच सकता है. SETI प्रोजेक्ट के प्रमुख सेठ शोस्ताक का दावा है कि साल 2036 तक इंसान एलियंस को सुन सकेगा...धऱती से भेजा गया एक सिग्नल एलियंस तक पहुंच गया है...इस सिग्नल का जवाब 2029 तक मिल सकता है.

वैज्ञानिकों के इस दावे का आधार है SETI प्रोजेक्ट...जो साल 1970 से ही लगातार अंतरिक्ष में सिग्नल भेज रहा है..और दूरबीन टेक्नोलॉजी, कंप्यूटिंग हार्डवेयर में लगातार सुधार. वैज्ञानिकों का मानना है कि नासा के डीप स्पेस नेटवर्क के साल 1972 में लॉन्च पायनियर-10 सैटेलाइट को भेजे गए सिग्नल अब तक एलियंस को मिल गए होंगे...अगर एलियंस ने सिग्नल रिसीव किए हैं तो वो उन्हें सुन रहा होगा.

पता चला है कि पृथ्वी से 27 प्रकाश वर्ष दूर एक व्हाइट DWARF STAR पायनियर-10 सैटेलाइट को भेजे गए सिग्नल्स के रास्ते में है...और अगर व्हाइट DWARF के आसपास कोई ग्रह है...तो इंसान 2029 तक वापस सुन सकता है , हालांकि अभी तक किसी ग्रह का पता नहीं चला है. अंतरिक्ष में सिग्नल्स को Traval करने में वक्त लगता है...और कई प्रकाश वर्ष दूर तो सिग्नल सदियों बाद भी पहुंच सकता है...नासा का डीप स्पेस नेटवर्क बारस्टो, कैलिफ़ोर्निया, मैड्रिड और कैनबरा में तीन रेडियो डिश से लगातार सिग्नल भेजता है...ताकि कोई भी अंतरिक्ष यान कभी भी कम्यूनिकेशन से बाहर ना हो...इसलिए दावा है कि जांच के लिए भेजे गए ट्रांसमिशन का जवाब 2030 के दशक में एलियंस दे सकता है...

एलियंस का रहस्य खोजने के लिए वैज्ञानिक लगातार नए-नए प्रयोग कर रहे हैं...लेकिन अभी तक कोई ऐसा सबूत नहीं मिला है जो ये साबित करता हो कि धरती से बाहर ब्रह्मांड में कहीं जीवन है. जबकि हजारों ग्रहों की खोज की जा चुकी है. माना जा रहा है कि अब सिग्नल ही एक सहारा है जिससे पता चल पाएगा कि एलियंस का वजूद मौजूद है या नहीं. फिलहाल तो ये रहस्य बना है..