logo-image

ऑनलाइन स्कैम से सावधान! कस्टम ऑफिसर बनकर लगाया लाखों का चूना...

ऑनलाइन स्कैम ने एक युवक के साथ लाखों की ठगी हो गई. आईये जानते हैं, कब-क्या और कैसे हुआ?

Updated on: 01 Aug 2023, 02:25 PM

नई दिल्ली:

तीन दिन में स्कैमर ने उड़ाए 37 लाख! खबर परेशान करने वाली है, क्योंकि आपकी मेहनत की कमाई पर कुछ बेगैरत लोगों की नजर है. दरअसल बीते तीन दिन में पुलिस के पास बिल्कुल एक जैसे दो मामले आए, जहां एक मामले में स्कैमर ने बिजनेसमैन के साथ 18 लाख रुपये का फ्रॉड किया, तो वहीं एक और अन्य मामले में एक महिला के 19 लाख उड़ा लिए. पुलिस फिलहाल दोनों ही मामलों में दर्ज शिकायत के आधार पर तफ्तीश में लगी हुई है... मगर अब तक कुछ हाथ नहीं लगा है.

दरअसल हालिया मामले में विक्टिम के पास स्कैमर्स का कॉल आता है, जो अपनी पहचान कस्टम ऑफिसर के तौर पर बताते हैं. वो विक्टिम को डराने के लिए कहते हैं कि उसका एक पार्सल उनके पास है, जिसमें से कोकीन बरामद हुआ है. साथ ही बताते हैं कि कोकीन वाला ये पार्सल ताइवान से उनके नाम भेजा गया है, जिसमें उसके आधार कार्ड की कॉपी भी मौजूद है. अब विक्टिम घबरा जाता है, और मदद की गुहार लगाता है. ऐसे में मौका देखकर वो स्कैमर्स उसे 98 हजार रुपये के बदले इस मामले से अलग करने का सौदा करते हैं. अब मरता क्या न करता, ऐसे में वो इसके लिए राजी हो गया और उसने 98 हजार रुपये उन्हें ट्रांसफर कर दिए. 

हालांकि उन झूठे कस्टम ऑफिसर ने उसे इन पैसों को रिफंड करने का भरोसा भी दिलाया. फिर उन्होंने विक्टिम को बताया कि किसी ने उसके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल किया है, जिस वजह से उसपर अलग-अलग मामलों में केस रजिस्टर्ड हो गया है. इसपर विक्टिम को भरोसा दिलाने के लिए कॉल को भी डायवर्ड कर दिया. जब उन्हें समझ आया कि विक्टिम पूरी तरह से उनके जाल में फंस चुका है, तो फौरन कुछ और स्क्रीनशॉट्स भेज कर, उसपर तीन मनी लॉन्ड्रिंग के मामले दर्ज करने की सूचना दी, जिससे बचने के लिए उससे ज्यादा रुपये मांगे. डर कर पीड़ित ने 18 लाख रुपये स्कैमर्स को ट्रांसफर कर दिए और कॉल कट गया. कुछ देर बाद उन्हें पता चला कि यह एक स्कैम है. फिर उन्होंने पुलिस स्टेशन में केस दर्ज कराया.