logo-image

मोबाइल पर आया लंबे बीप वाला मैसेज? डरें नहीं.. बस ये करें..

क्या आपको भी आज लंबे बीप साउंड वाला इमरजेंसी अलर्ट मैसेज आया, अगर हां... तो Don't Worry ये थी वजह...

Updated on: 10 Oct 2023, 01:45 PM

नई दिल्ली:

अगर आज आपके फोन पर भी लंबे बीप साउंड के साथ मैसेज आया है, तो कृपया घबराएं नहीं. ये भारत सरकार की ओर से किया गया एक इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम टेस्ट है. इसी के तहत आपको एक लंबी बीप के साथ मैसेज भेजा जा रहा है. बता दें कि कुछ समय पहले ये एंड्रॉयड यूजर्स को भेजा गया था, जिसके बाद आज ये एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स दोनों को टेस्ट के लिए भेजा गया है. मालूम हो कि इस मैसेज के रिसीव होने के साथ, एक तेज बीप साउंड बजता है और Emergency Alert: Severe फ्लैश आता है. 

बता दें कि ये बीप अलर्ट मैसेज, पैन इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का एक हिस्सा है, जिसे नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी द्वारा तैयार किया गया है. इसका मकसद इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को टेस्ट करके इसके फास्ट रिस्पॉन्स को चेक करना है. 

आप क्या करें?

बता दें कि ये मैसेज दरअसल डिपार्टमेंट ऑफ़ टेलीकॉम के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के जरिए भेजा जा रहा है. ऐसे में ये पूरी तरह से ऑफिशियल और सिक्योर है, लिहाजा इस मैसेज को देख-सुन घबराना नहीं है, आपको बस इसे इग्नोर करना है. जैसा कि हमने आपको बताया कि, सरकार इस लंबे बीप मैसेज के माध्यम से इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम को टेस्ट कर रही है. 

इसी के मद्देनजर इसे पैन इंडिया कंज्यूमर्स को भेजा जा रहा है. अगर इस मैसेज को ध्यान से पढ़ा जाए, तो उसमें स्पष्ट किया गया है कि, ये मैसेज टेस्टिंग के लिए भेजा गया है. कृपया इसे इग्नोर करें. संभव है कि आपको ये मैसेज न भी मिला हो, लिहाजा चिंता वाली बात नहीं है, दरअसल ये अलग-अलग समय पर भी रिसीव हो रहे हैं. 

क्यों भेज रहें ये मैसेज?

दरअसल सरकार द्वारा इस ब्रॉडकास्टिंग मैसेज सर्विस का इस्तेमाल, किसी तरह की इमरजेंसी के वक्त किया जाएगा. जैसे आपके शहर या इलाके में किसी तरह का भूकंप या तूफान आने वाला हो, तो सरकार पहले ही इस बीप मैसेज के माध्यम से आपको सूचित कर देगी, लिहाजा आप सतर्क हो जाइयेगा.