logo-image

Google 25th Birthday: बदल गया Logo! अब Google नहीं G25gle है नई पहचान?

एक गलती से बना गूगल! आज जब गूगल अपने 25 साल का सेलिब्रेशन मना रहा है, तो चलिए हम जानें इसके google unknown facts

Updated on: 27 Sep 2023, 11:14 AM

नई दिल्ली:

Google 25th Birthday Celebration: आज गूगल 25 साल का हो गया है, जिसे सेलिब्रेट करने के लिए एक खास तरह का डूडल तैयार किया गया है. इसमें आप Google को G25gle के तौर पर देख सकते हैं. इन 25 सालों में Google ने खुद इंटरनेट की दुनिया के सबसे बड़े नाम के तौर पर पेश किया. आज बच्चा-बच्चा गूगल का नाम जानत है. ये अब महज एक सर्च इंजन से कई ज्यादा बढ़कर लोगों की जरूरत बन गया है, मगर क्या आप जानते हैं कि गूगल का असल नाम Google था ही नहीं...

जी हां... ये तो महज एक गलती थी, जिसे बाद में कभी सुधारा ही नहीं गया. असल में 1998 से शुरू हुआ गूगल, पहले BackRub नाम से शुरू किया जाना था. उस वक्त इसके दोनों फाउंडर लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन, अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पीएचडी कर रहे थे. दोनों ने मिलकर इस सर्च इंजन को तैयार किया और 4 सितंबर 1998 को इसकी शुरुआत कर दी.

एक गलती से शुरू हुआ Google

हालांकि तब के BackRub (आज Google) को जब रजिस्‍टर कराने की बारी आई, तो दोनों ने इसका नाम GOOGOL रखने का फैसला किया, जो एक गणित टर्म है, जिसका अर्थ है 1 और 00 यानी 100. मगर सबसे बड़ी गलती यहीं हुई, दरअसल रजिस्ट्रेशन के दौरान गलती से GOOGOL का नाम Google कर दिया गया.

कुछ समय के लिए लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन इसे लेकर परेशान हुए, मगर फिर उन्हें समझ आया कि Google बोलने में काफी आसान है, साथ ही ये लोगों के जुबान पर जल्दी चढ़ता है और लंबे समय तक याद रहता है, लिहाजा इसका नहीं Google ही रहने देने का फैसला किया गया.

देता है कई सर्विसेज 

बता दें कि Google इसके अलावा भी कई तरह की सर्विसेज देता है, जिसमें Gmail, YouTube, Google Map, Google Drive, Android OS जैसे तमाम बेहतरीन चीजें शामिल हैं. वहीं अब गूगल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेक्टर में भी तेजी से विकास कर रही है, जिसके तहत हालही में Google Bard AI को लॉन्च किया गया है, जो हमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड चैटबॉट सर्विस मुहैया कराएगा.