logo-image

20 साल का हुआ सर्च इंजन गूगल, 150 से अधिक भाषाओं में दे रहा है सेवा

गूगल गुरुवार को अपना 20वां जन्मदिन मना रहा है और इस मौके को यादगार बनाने के लिए गूगल ने एक खास तरह का डूडल बनाया है. पिछले 20 सालों में गूगल ने दुनिया की पूरी आबादी को एक नई सोच और दिशा दे दी.

Updated on: 27 Sep 2018, 04:54 PM

नई दिल्ली:

गूगल गुरुवार को अपना 20वां जन्मदिन मना रहा है और इस मौके को यादगार बनाने के लिए गूगल ने एक खास तरह का डूडल बनाया है. उन्होंने एक वीडियो के जरिए गूगल की पुरानी लेकिन दिलचस्प यादों को साझा किया है. वीडियो में छुट्टियां से लेकर त्योहारों, लोगों की उपलब्धियों, खानपान और भाषाओं से लेकर तमाम तरह की चीजें दर्शाई गई हैं, जो इन सालों में गूगल पर खोजी गईं. पिछले 20 सालों में गूगल ने दुनिया की पूरी आबादी को एक नई सोच और दिशा दे दी.

गूगल 1998 में अस्तित्व में आया था. अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पीएचडी के दो छात्रों लैरी पेज और सर्गेइ ब्रिन ने एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर इसे शुरू किया था.

बीते कई वर्षों में गूगल में बहुत बदलाव आया है. यह 190 से अधिक देशों में 150 से अधिक भाषाओं में सेवाएं दे रहा है. गूगल (Google) के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि इसका नाम 'Googol' शब्द की गलत स्पेलिंग के कारण रखा गया.

गुगल के लिए डोमेन रजिस्ट्रेशन 15 सितंबर 1997 को हुआ था और यह कंपनी के रूप में 4 सितंबर 1998 को दुनिया के सामने आ गई. अभी यह दुनिया की सबसे ताकतवर कंपनी बन चुकी है. जिसके 85,000 से भी ज्यादा कर्मचारी हैं.

और पढ़ें : 6 जीबी रैम के साथ VIVO V11 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और क्या है खासियत

रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुका यह गूगल अब आपके साथ ही चलता रहता है और आप भी अपनी हर एक छोटी से लेकर बड़ी चीजों के लिए गूगल पर ही आश्रित हो चुके हैं. गूगल साल 2006 से 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है. इससे पहले 4 सितंबर को जन्मदिन मनाया जाता था.

और पढ़ें : गूगल ने क्रिप्टोकरेंसी विज्ञापनों को दी अनुमति, रहेंगे कुछ प्रतिबंध

इस ब्रह्मांड के हर चीजों की जानकारी के लिए गूगल सेकंड में आपको जानकारी देता है. हर एक क्लिक पर किसी भी व्यक्ति को आसानी से जानकारी उपलब्ध हो जाना 20वीं और 21वीं शताब्दी की सबसे महान खोजों में ही है. गूगल के वर्तमान सीईओ सुंदर पिचई भारतीय ही हैं जो पिछले तीन साल से इस पद पर कार्यरत हैं.