logo-image

फोन चार्जिंग में आ रही परेशानी, ट्राई करें ये जबरदस्त ट्रिक्स...

इससे आप बहुत परेशान हो जाएंगे, इसलिए हम इस आर्टिकल में आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे उपाय, जिन्हें आजमा कर आप फ़ोन चार्ज की परेशानी का घर में ही समाधान पा सकते हैं...

Updated on: 16 Jan 2024, 07:03 PM

नई दिल्ली :

आज के जमाने में फोन हमारी जरूरत बन गई है. हर काम, चाहे नौकरी हो, पढ़ाई हो या मनोरंजन.. सारा काम फोन पर होने लगा है. ऐसे में फोन की बैटरी मजबूत होनी चाहिए, ताकि पूरे दिन हमें बार-बार इसे चार्ज करने की परेशानी न हो. लेकिन क्या हो अगर आपका फोन चार्ज होना ही बंद कर दे, या किसी वजह से उसमें कोई खराबी आ जाए... हमें मालूम है कि इससे आप बहुत परेशान हो जाएंगे, इसलिए हम इस आर्टिकल में आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे उपाय, जिन्हें आजमा कर आप फ़ोन चार्ज की परेशानी का घर में ही समाधान पा सकते हैं...

चार्जिंग केबल और प्लग की जांच:

सबसे पहले, अपने चार्जिंग केबल और प्लग की जाँच करें. कभी-कभी, इसमें किसी प्रकार की चट्टान बन जाती है, जिससे सही तरीके से चार्ज नहीं हो पा रहा होता.

वॉल्टेज की जांच:

देखें कि आपका चार्जर और प्लग सही वोल्टेज के साथ तैयार हैं या नहीं. अगर यह उचित नहीं है, तो आपका फ़ोन सही से चार्ज नहीं हो पाएगा.

बैटरी की स्थिति की जांच:

फ़ोन की बैटरी की स्थिति को जाँचें. कभी-कभी, बैटरी के कारण भी फ़ोन चार्ज नहीं हो पाता है.

चार्जिंग पॉर्ट की सफाई:

फ़ोन के चार्जिंग पॉर्ट में किसी धूल या कचरे की वजह से चार्जिंग में कठिनाई हो सकती है. एक सॉफ्ट ब्रिसल का उपयोग करके इसे साफ करें.

बूटलेस मोड में परिवर्तन:

फ़ोन को बूटलेस मोड में बदलें और फिर से चार्ज करें. यह कभी-कभी सॉफ़्टवेयर संबंधित समस्याओं को ठीक कर सकता है.

अन्य चार्जर का उपयोग:

अगर संभावना है, तो अन्य फ़ोन के चार्जर का उपयोग करके देखें कि चार्ज होता है या नहीं. यह चार्जिंग केबल या प्लग की समस्या को बाहर निकाल सकता है.

यदि इन उपायों के बावजूद भी फ़ोन चार्ज नहीं होता है, तो यह संकेत हो सकता है कि फ़ोन में कोई हार्डवेयर समस्या हो सकती है और आपको एक तकनीकी सेवा सेंटर से सहायता लेनी चाहिए.