logo-image

WhatsApp पर अब सिर्फ 5 लोगों को होगा मैसेज फारवर्ड

यह कदम देश में बड़ रही फेक न्यूज को देखते हुए लिया गया है

Updated on: 21 Jul 2018, 09:56 AM

नई दिल्ली:

फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने शुक्रवार को कहा कि वह भारत में एक नया फीचर लाने वाले हैं, जिसके बाद यूजर्स सिर्फ 5 लोगों को मैसेज फॉरवर्ड कर पाएंगे।

यह कदम देश में बड़ रही फेक न्यूज को देखते हुए लिया गया है। देश में लिंचिंग (भीड़ द्वारा व्यक्ति की हत्या) की घटनाओं के बीच फर्जी और भड़काऊं कंटेंट को अपने प्लेटफार्म पर फैलने से रोकने में नाकाम रहने को लेकर सरकार से दूसरी बार चेतावनी मिलने के बाद वाट्स एप ने यह फैसला लिया है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तीन जुलाई, 2018 को व्हाट्सएप को अपने लिखित संदेश में वॉट्सएप मंच के माध्यम से फैलाए जा रहे भड़काऊ मैसेज के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए जल्दी कदम उठाने को कहा गया था। उसी दिन व्हाट्सएप ने मंत्रालय को अपना जबाव देते हुए कहा कि इस तरह के मैसेज और फेक न्यूज को हटाने को लेकर काम कर रहा है और जल्द ही वह इस दिशा में ठोस कदम उठाएगा।

व्हाट्सएप ने अपने जवाब में कहा, 'भारत में लोग दुनिया के किसी अन्य देश के मुकाबले ज्यादा मैसेजेज, फोटोज और वीडियोज साझा करते हैं। इसलिए हम लोगों के साझा करने की सीमा घटाकर पांच करने जा रहे हैं।'

और पढ़ें- सरकार की विश्वसनीयता के कारण ही गिरा अविश्वास प्रस्ताव, गठबंधन से अलग दलों ने भी किया समर्थन: अनंत कुमार

साथ ही व्हाट्सएप ने एक बयान में कहा, 'हम मीडिया मैसेजेज के साथ लगे क्विक फारवर्ड बटन को हटाने जा रहे हैं।'

आगे कहा कि, 'हम आपकी सुरक्षा और गोपनीयता के प्रति गंभीरता से प्रतिबद्ध हैं, यही कारण है कि व्हाट्सएप अंत तक एन्क्रिप्टेड है, और हम इस तरह की सुविधाओं के साथ हमारे एप को बेहतर बनाना जारी रखेंगे।'

गौरतलब है कि मॅाब लिंचिग की घटनाओं के दौरान सोशल मीडिया के इस्तेमाल को रोकने में बड़ी सफलता हासिल होगी।

और पढ़ें- 325 वोटो से अविश्वास प्रस्ताव जीतने के बाद बोले PM मोदी, NDA पर 125 करोड़ जनता का भरोसा