Surya Grahan 2018: सुपर ब्लड मून के बाद 11 अगस्त को नज़र आएगा सूर्यग्रहण, जानें इससे जुड़ी खास बातें

अगर आप साल की शुरुआत में सुपरमून का दीदार नहीं कर पाए तो अब आपके लिए सूर्य ग्रहण को देखने का एक और मौका है।

  |   Updated On : August 10, 2018 12:59 PM
सूर्यग्रहण

सूर्यग्रहण

नई दिल्ली:  

अगर आप साल की शुरुआत में सुपरमून का दीदार नहीं कर पाए तो आपके लिए सूर्यग्रहण (Surya Grahan 2018) को देखने का एक और मौका है। सदी के सबसे लंबे चंद्रग्रहण के बाद 11 अगस्त को सूर्यग्रहण दिखाई देगा।  इस साल का तीसरा सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को नज़र आएगा। यह साल का अंतिम आंशिक सूर्यग्रहण होगा, जो कि 3 घंटे 28 मिनट तक रहेगा। इस साल पहला सूर्यग्रहण (Surya Grahan) फरवरी में लगा था जो अंटार्टिका, अटलांटिक महासागर और अमेरिका के दक्षिण हिस्से में ग्रहण देखा गया था। जुलाई के महीने में लगने के बाद अगस्त के महीने में यह तीसरा आंशिक सूर्यग्रहण दिखाई देगा। भारतीय समयानुसार सूर्यग्रह दोपहर 1 बजकर 31 मिनट से शुरू होकर शाम 5 बजे तक खत्म होगा।

11 अगस्त को यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। आंशिक सूर्यग्रहण एक दुर्लभ खगोलीय घटना है। पिछला पूर्ण सूर्यग्रहण पिछले साल 21 अगस्‍त को देखने को मिला था। वैज्ञानिकों का कहना है कि सूर्य ग्रहण बिना चश्मे नंगी आंखों से देखने पर आंखों की रोशनी पर बुरा असर डाल सकती है। उत्तरी यूरोप से लेकर पूर्वी एशिया और रूस में यह सूर्यग्रहण नज़र आएगा

और पढ़ें: Solar Eclipse 2018:  भूलकर भी न करें ये काम, इन मंत्रों का करें जाप

क्या होता है आंशिक सूर्य ग्रहण

जब सूर्य और पृथ्‍वी की कक्षा के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य पर इसकी छाया पड़ती है। आंशिक सूर्यग्रहण में चंद्रमा, सूर्य और पृथ्‍वी एक सीधी रेखा में नहीं आते और चंद्रमा की कुछ छाया सूर्य की सतह पर पड़ती है।

पूर्ण सूर्यग्रहण में ये सीधी रेखा में आ जाते हैं। लिहाजा चंद्रमा की वजह से सूर्य की किरणें पृथ्‍वी तक नहीं पहुंच पातीं। हालांकि, भारत में साल का अंतिम आंशिक सूर्य ग्रहण यहां दिखाई नहीं देगा।

First Published: Thursday, August 09, 2018 11:01 PM

RELATED TAG: Solar Eclipse 2018, August 11, Partial Solar Eclipse,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो