logo-image

लोगों में बढ़ी सेल्फी कैमरे वाले स्मार्टफोन की दीवानगी, 3 महीने में 9 गुणा तक बढ़ी बिक्री

लोगों में सेल्फी लेने का क्रेज दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। आज कोई भी कार्यक्रम या खुशी के पल हों लोग सेल्फी लेना नहीं भूलते

Updated on: 30 Apr 2017, 05:04 PM

नई दिल्ली:

लोगों में सेल्फी लेने का क्रेज दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। आज कोई भी कार्यक्रम या खुशी के पल हों लोग सेल्फी लेना नहीं भूलते। लोगों की इसी दिलचस्पी को स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियां भी भूना रही हैं।

रिपोर्ट की माने तो बेहतल सेल्फी की सुविधा वाले स्मार्टफोन की ब्रिक्री सालाना आधार पर 9 गुना बढ़ी है। जबकि बात अगर सिर्फ 2017 की करें तो बीते तीन महीने जनवरी से मार्च के बीच अच्छी सेल्फी कैमरे वाले स्मार्टफोन की ब्रिकी में 15 फीसदी का इजाफा हुआ है।

बात अगर बेहतर सेल्फी वाले फोन की करें तो इसमें सैमसंग कंपनी ने बाकी तमाम कंपनियों को पछाड़ दिया है। बीते तीन महीनों में करीब 2.9 करोड़ स्मार्टफोन बाजार में आए जिसमें 70 फीसदी हिस्से पर सिर्फ 5 कंपनियों का कब्जा रहा। इसमें सबसे ज्यादा 26 फीसदी सेल्फी स्पेशल मोबाइल बाजार में सैमसंग का कब्जा रहा। इसके साथ ही दूसरे स्थान पर श्योमी और तीसरे स्थान पर वीवो का फोन रहा है।

महंगे फोन की ब्रिकी बढ़ी
साल 2017 के पहले तीन महीने में स्मार्टफोन खरीदने में लगने वाले पैसों में करीब 2000 रुपये की औसतन बढ़ोतरी हुई है। लोग 8 हजार से 20 हजार रुपये के बीच सबसे ज्यादा फोन खरीदना पसंद कर रहे हैं। इसलिए तमाम मोबाइल कंपनियां भी सेल्फी कैमरे को बेहतर बनाते हुए इसी रेंज में अपने नये नये मॉडल को बाजार में उतार रही है।

ये भी पढ़ें: नीति आयोग की सलाह, 2024 में एक साथ हो लोकसभा और विधानसभा चुनाव

गौरतलब है कि एक तरफ जहां सेल्फी के लिए लोगों की बढ़ती दिवानगी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के लिए मुनाफे का सौदा बन रही है वहीं दूसरी तरफ ये दीवानगी लोगों की जान भी ले रही है। अलग-अलग हादसे में सिर्फ सेल्फी की वजह से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी।

ये भी पढ़ें: देश में लाल बत्ती कल्चर के खिलाफ गुस्से का माहौल, अब हर नागरिक है VIP