सूर्य को छूने के लिए NASA का यान आज भरेगा उड़ान

  |   Updated On : August 12, 2018 10:30 AM
नासा के सोलर प्रोब का लांच टला (फोटो: NASA)

नासा के सोलर प्रोब का लांच टला (फोटो: NASA)

नई दिल्ली:  

नासा आज (रविवार) अपना सूर्य के पास जाने वाले पार्कर सोलर प्रोब यान को लॉन्च करेगा। यह सूर्य को छूने वाला ऐतिहासिक छोटी कार के आकार का यान है, जिसे फ्लोरिडा के केप केनावेरल वायुसेना अड्डे से लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि यह यान शनिवार को लॉन्च किया जाना था। पर किन्ही कारणों से लॉन्च टाल दिया गया था जो अब रविवार यानी आज उढ़ान भरेगा।

नासा ने शनिवार को लॉन्च टाले जाने की जानकारी देते हुए ट्वीट किया कि, 'सुबह नासा सन के पार्कर सोलर प्रोब का लॉन्च रद्द कर दिया है। लॉन्च करनेवाली टीम अब इसे रविवार को लॉन्च करने की कोशिश करेगी।'

इस मिशन के बारे में ज्यादा जानकारी पाने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

क्या सूर्य को छू सकेगा NASA का यान! कल भरेगा उड़ान, जरूर देखें ये वीडियो

नासा ने यह यान सूर्य के वातावरण या कोरोना में जाने के लिए डिजाइन किया है। इतिहास में सूर्य के इतने करीब से कोई भी अंतरिक्ष यान नहीं गुजरा है।
वहीं नासा ने इस प्रोब का नाम सौर वैज्ञानिक यूजेन पार्कर के नाम पर रखा है, जिन्होंने 1958 में पहली बार अनुमान लगाया था कि सौर हवाएं होती हैं, ये आवेशित कणों और चुंबकीय क्षेत्रों की धारा होती हैं, जो सूर्य से लगातार निकलती रहती हैं। जब ये धाराएं तेजी से निकलती हैं, तो इसके कारण धरती पर उपग्रह लिंक प्रभावित होता है।

RELATED TAG: Nasa, Parker Solar Probe,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो