logo-image

Microsoft का भारत को तोहफा, सत्य नडेला ने Skype Lite ऐप किया लॉन्च

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला ने बुधवार को स्काइप लाइट लॉन्च किया। इसे टेक्नोलॉजी के दुनिया में एक बड़ी उपलब्धी माना जा रहा है।

Updated on: 22 Feb 2017, 04:01 PM

नई दिल्ली:

माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सत्य नडेला ने बुधवार को स्काइप लाइट लॉन्च किया। इसे टेक्नोलॉजी के दुनिया में एक बड़ी उपलब्धी माना जा रहा है। माइक्रोसॉफ्ट के इस एप्लिकेशन से भारत में कारोबारियों और उपभोक्ताओं की इंटरनेट कनेक्टिविटी में इजाफा होगा।

बुधवार को मुंबई में आयोजित कार्यक्रम में सत्य नडेला ने कहा कि मैं जब भी भारत आता हंू यहां की ऊर्जा और इस देश के विकास की गति मुझे सबसे अधिक प्रभावित करती है।' स्काइप लाइट को हैदराबाद सेंटर में डिवेलप किया गया है और इसे भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को स्टडी के बाद तैयार किया गया।

स्काइप लाइट को आधार से भी जोड़ा गया है। आधार की डीटेल चैट के बाद खुद डिलीट हो जाएगी। ऑनलाइन इंटरव्यू जैसे काम में यह फायदे मंद फीचर साबित होगा। महज 13 एमबी साइज का यह ऐप्लिकेशन न सिर्फ फोन की स्टोरेज में कम जगह लेता है बल्कि इसे लो बैंडविड्थ वाली 2जी और 3जी कनेक्टिविटी पर भी तेज काम करने के हिसाब से तैयार किया गया है।

 

और पढ़ें:700 लोगों को नौकरी से निकाल सकती है माइक्रोसॉफ्ट, दुनिया की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी है माइक्रोसॉफ्ट

यह आपके मेसेजिंग और कॉलिंग ऐप की तरह काम करेगा। यानी इसमें आपके एसएमएस भी इंटीग्रेट होंगे। सत्य नडेला ने कहा कि स्काइप लाइट का उपयोग करने के बाद कारोबारी अपने ग्राहकों के साथ आसानी से जुड़ सकेंगे। स्काइप लाइट उन लोगों की मदद करेगा जो खराब नेटवर्क वाले क्षेत्र में रहते हैं।

सत्या नडेला ने रविशंकर प्रसाद से हुई मुलाकात में उन्हें भारत की एंटरप्राइजेज के लिए क्लाउड कंप्यूटिंग की तकनीक लाने पर भी जोर दिया। आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से लॉन्च किया गया लाइट स्काइप ऐप पूरी तरह से भारतीय ग्राहकों के लिए है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि कंपनी भारत में भारी निवेश कर रही है और भारत का बाजार उसके लिए काफी महत्वपूर्ण है। हालांकि, अभी यह ऐप सिर्फ एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए लॉन्च किया गया है।

और पढ़ें: 26 अरब डॉलर में लिंक्डइन को खरीदेगी माइक्रोसॉफ्ट कंपनी, यूरोपीय आयोग ने सौदे को दी मंजूरी

सत्य नडेला ने भारत में माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड बिजनेस बढ़ने की बात करते हुए बताया कि कैसे ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाओं का उपयोग करती है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबु नायडु का उहाहरण देते हुए बताया कि यह पहला राज्य है, जो क्लाउड का भरपूर उपयोग करता है। इसके जरिये राज्य के संसाधनों को बेहतर तरीके से प्रबंधन किया जा सकता है।

और पढ़ें: तमिलनाडु संकट: मद्रास हाई कोर्ट ने विधानसभा में विश्वास मत के दौरान हंगामे का वीडियो मांगा, अगली सुनवाई सोमवार को

उन्होंने कहा कि देश के डिजिटलीकरण में क्लाउड की उपयोगिता सबसे अधिक है। 17 महीने पहले इसे हमने ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर की शुरुआत की थी।

और पढ़ें: 'तैमूर' विवाद पर बोले पापा सैफ अली खान- परेशानी हुई तो बदल दूंगा नाम