BREAKING NEWS
  • आडवाणी की जगह अमित शाह पहले बारी लोकसभा चुनाव में ठोकेंगे ताल, वाराणसी से मोदी होंगे मैदान में- Read More »
  • Lok Sabha Elections 2019 : बीजेपी ने जारी की अपनी पहली लिस्ट, देखें VIP सीटों पर कौन कहां से लड़ेगा- Read More »
  • BJP Candidates List जारी, आडवाणी का पत्ता कटा, मोदी वाराणसी से तो अमित शाह लड़ेंगे गांधी नगर से चुनाव- Read More »

जल्द लॉन्च होगा अंतरिक्ष विज्ञान चैनल, अगले साल इसरो चंद्रयान-2 समेत अन्य मिशन करेगा लॉन्च

News State Bureau  |   Updated On : August 13, 2018 12:35 AM
इसरो

इसरो

नई दिल्ली:  

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) आसमान में नई ऊंचाइयां छूने की तैयारी कर रहा है। अगले साल इसरो 22 मिशन लॉन्च करने जा रहा है। इसके साथ ही अगले तीन सालों में इसरो का लक्ष्य 50 सफल मिशन है। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के. सिवान ने इसकी जानकारी दी। इसरो अगले साल चंद्रयान-2, आदित्‍य-एल1 (भारत का सोलर मिशन) और दो छोटे सैटलाइट लॉन्‍च करेगा। इसरो ब्रिटेन के दो सैटलाइट पीएसएलवी रॉकेट के जरिए सितंबर के महीने में लॉन्‍च करेगा। वहीं अक्‍टूबर में इसरो जीएसएलवी मार्क 3 डी2 के जरिए जीसैट-29 लॉन्‍च करेगा।

जनवरी के महीने में इसरो ने अपने अंतरिक्ष केंद्र से दूर संवेदी काटरेसैट और 30 अन्य उपग्रहों को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया था।

भारत की महत्वाकांक्षी परियोजना मिशन चंद्रयान-2 के प्रक्षेपण जनवरी 2019 तक के लिए टल गया है। पहले चंद्रयान-2 इस साल अप्रैल में धरती से रवाना होने वाला था। पर कुछ कारणों से इसके प्रक्षेपण को अक्टूबर तक के लिए टाल दिया गया। अब यह जनवरी 2019 में उड़ान भरेगा।

इस साल की शुरुआत में इसरो ने सैन्य उपग्रह जीएसएटी-6ए प्रक्षेपित किया था, लेकिन इस उपग्रह के साथ इसरो का संपर्क टूट जाने की वजह से यह असफल रहा था। इसके बाद इसरो ने फ्रेंच गुयाना से प्रक्षेपित होने वाले जीएसएटी-11 के प्रक्षेपण को यह कहते हुए टाल दिया था कि इसकी कुछ अतिरिक्त तकनीकी जांच की जाएगी।

और पढ़ें: सूर्य को छूने के लिए NASA का यान हुआ लॉन्च

भारत जल्द ही एक अंतरिक्ष व विज्ञान समर्थित टीनी चैनल लांच करेगा, ताकि इसके फायदों को देशभर के लोगों तक पहुंचाया जा सके। 'इसरो टीवी' नाम के चैनल पर विज्ञान और अंतरिक्ष एजेंसी के अभियानों के फायदों को रेखांकित करने वाले कार्यक्रमों को क्षेत्रीय भाषाओं के साथ साथ अंग्रेजी में प्रसारित किया जाएगा।

First Published: Sunday, August 12, 2018 11:33 PM

RELATED TAG: Isro, Mission Launch, Satellite, Science Tv,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

News State ODI Contest
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो