logo-image

इस साल के अंत तक 'गूगल असिस्टेंट' का 38 देशोें में होगा विस्तार, हिंदी सहित 30 भाषाओं में होगा उपलब्ध

गूगल ने शुक्रवार को अपने डिजिटल असिस्टेंट सॉफ्टवेयर को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए बताया कि साल के अंत तक 'गूगल असिस्टेंट' हिंदी सहित 30 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध होगा।

Updated on: 24 Feb 2018, 04:45 PM

नई दिल्ली:

गूगल ने शुक्रवार को अपने डिजिटल असिस्टेंट सॉफ्टवेयर को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की है। गूगल के वाइस प्रेसिडेंट निक फाक्स ने बताया कि साल के अंत तक 'गूगल असिस्टेंट' हिंदी सहित 30 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध होगा।

इससे पहले गूगल ने एम्स्टर्डम में संपन्न हुई डिजिटल न्यूज इनिशिएटिव शिखर सम्मेलन में इसके विस्तार को लक्षित करते हुए 38 नए देशों में इसके लॉन्च की घोषणा की थी। इसके बाद 'गूगल असिस्टेंट' 52 देशों मे उपलब्ध होगा।

गूगल के वाइस प्रेजिडेंट निक फॉक्स ने अपने ब्लॉग में कहा, 'इस साल के अंत तक गूगल असिस्टेंट 30 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध होगा। इसके बाद इसकी पहुंच 95 पर्सेंट ऐंड्रॉयड यूजर्स तक होगी।'

यह भी पढ़ें: मोटोरोला, लेनोवो के 4जी डिवाइसों पर एयरटेल का 2000 रुपये का कैशबैक

फाक्स ने कहा कि अगले कुछ महीनों में हम ऐंड्रॉयड और iPhones यूजर्स के लिए गूगल असिस्टेंट को डैनिश, डच, हिंदी, इंडोनेशियन, नॉर्वियन, स्वीडिश और थाई भाषा मे लॉन्च करने जा रहे हैं। जिसके बाद साल के अंत तक लगभग 30 नई भाषाओं में गूगल असिस्टेंट उपलब्ध होगा।

गौरतलब है कि गूगल ने यह कदम ऐमजॉन के ऐलेक्सा पावर्ड हार्डवेयर से मुकाबला करने के लिए उठाया है। ऐलेक्सा अभी तक केवल इंग्लिश में काम करता है जबकि गूगल असिस्टेंट अभी तक 8 भाषाओं को सपॉर्ट कर रहा है।

आपको बता दें कि गूगल असिस्टेंट एक आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर आधारित सॉफ्टवेयर है जो डिवाइस के स्पीकर्स से कनेक्ट रहता है। अब इस सॉफ्टवेअर में कई भाषाओं को सपॉर्ट करने की क्षमता जोड़ी जाएगी।

यह भी पढ़ें: PAYTM ने लॉन्च की दो नई बीमा कंपनियां, लाइफ और जनरल इंश्योरेंस के क्षेत्र में रखेेगा कदम