logo-image

गूगल ने लांच किया जॉब सर्च, इस तरह अपने लिए ढूंढ़िये नौकरी

गूगल ने कई कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है जिससे सर्च ऑप्शन पर जाने के बाद आपके लिए ढेरों प्लेटफॉर्म नजर आएंगे जहां आप अपनी तरीके के पार्ट टाइम या फुलटाइम जॉब को खोज सकते हैं।

Updated on: 24 Apr 2018, 05:48 PM

highlights

  • गूगल ने कहा कि जॉब सर्च करने के सवालों में 45 फीसदी की बढ़ोतरी हुई
  • गूगल ने कहा कि इसमें 50 फीसदी से ज्यादा सर्च मोबाइल फोन से किए गए थे
  • सर्च जॉब्स के जरिये एक साथ कई प्लेटफार्म पर जाकर जॉब खोज सकते हैं

नई दिल्ली:

गूगल ने मंगलवार को भारत में जॉब की खोज में लगे युवाओं के लिए बेहतरीन 'जॉब सर्च' इंटरफेस लांच किया है जिसके जरिये आप आसानी से अपनी क्षमतानुसार जॉब खोज सकते हैं।

गूगल ने कई कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है जिससे सर्च ऑप्शन पर जाने के बाद आपके लिए ढेरों प्लेटफॉर्म नजर आएंगे जहां आप अपनी तरीके के पार्ट टाइम या फुलटाइम जॉब को खोज सकते हैं।

इस सुविधा के लिए गूगल ने भारत में आसानजॉब्स, फ्रेशर्सवर्ल्ड, हेडोन्कॉस, आईबीएम टैलेंट मैनेजमेंट सॉल्युशंस, लिंक्डइन, क्वेज्क्स, क्विकर जॉब्स, शाइन डॉट कॉम, टी-जॉब्स, टाइम्स जॉब्स और विजडमजॉब्स से पार्टनरशिप की है।

गूगल ने भारत में रोजगार की बढ़ती मांगों को लेकर इतने प्लेटफॉर्म से एक साथ साझेदारी की है।

दिल्ली में गूगल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट राजन आनंदन ने कहा, साल 2017 की चौथी तिमाही में जॉब सर्च करने के सवालों में 45 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी, इसमें 50 फीसदी से ज्यादा सर्च मोबाइल फोन से किए गए थे।

उन्होंने कहा कि देश में सबसे बड़ा रोजगार देने वाला क्षेत्र छोटे और मध्यम व्यवसाय हैं जिसे ऑनलाइन लिस्ट करना मुश्किल होता है।

राजन ने कहा, 'हम लोगों को उनके अनुरूप जॉब खोजने में मदद करेंगे जो उनके नजदीक होगी। यह जॉब सर्च का एक नया अनुभव होगा जहां हमारे साझेदारों और हमारे ओपन प्लेटफॉर्म के जरिये रोजगार खोजने वालों और काम के बीच पुल जैसा होगा।'

कैसे खोजें गूगल पर जॉब

उदाहरण के लिए 'जॉब्स नियर मी' या 'जॉब्स फॉर फ्रेशर्स' जैसे टर्म सर्च करने पर यूजर्स को जॉब्स की लिस्ट मिलेगी। किसी भी जॉब पर क्लिक करने पर यूजर्स को जॉब टाइटल, लोकेशन, फुल टाइम या पार्ट टाइम और अन्य सूचनाएं मिलेगी।

यहां से यूजर्स सीधे पार्टनर वेबसाइट के जॉब लिस्टिंग पेज पर चले जाएंगे और वहां आवेदन कर सकते हैं।

जॉब देने वाली कंपनियों के लिए गूगल ने खुला डॉक्यूमेंटेशन भी रिलीज किया है जो नए सर्च अनुभवों के जरिये उनकी जॉब ओपिनिंग को ज्यादा उपयुक्त बनाएगी।

और पढ़ें: जिम जाने से सिर्फ बॉडी ही नहीं, दिमाग भी होता है तेज