गूगल ने एप्पल iPhone के लिए लॉन्च किया डिजिटल एसिस्टेंट

By   |  Updated On : May 18, 2017 07:50 AM
सुंदर पिचाई, गूगल (फाइल फोटो)

सुंदर पिचाई, गूगल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

अब गूगल एप्पल आईफोन के लिए भी डिजिटल एसिसटेंस देगा। इसकी घोषणा अल्फाबेट कंपनी की गूगल ने I/O 2017 ने बुधवार को इसकी घोषणा की। 

माउंट व्यू कैलिफोर्निया में सालाना डेवलपर कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कंपनी के विकास के बारे में बताते हुए गूगल एसिसटेंट के बारे में बताया। 

उन्होंने बताया कि गूगल एसिस्टेंस अब एप्पल आईफोन के लिए भी उपलब्ध होगा और एसडीके डेवलपर्स को सभी डिवाइसेस के लिए वर्चुअल हेल्प से जोड़ेगा। पिचाई ने कहा की गूगल एसिस्टेंट की करीब 70 प्रतिशत सवाल प्राकृतिक भाषा में है और कई इनमें से कई सवाल फॉलोअप क्वेरीज़ है।

ऐपल जल्द बंद कर सकता है आईपैड मिनी, पांच साल में सिर्फ तीन बार किया अपडेट

पिछले साल गूगल ने एसिसटेंट अपने हार्डवेयर से लांच किया था और इसके बाद कंपनी ने टूल डिवाइस दूसरे मैन्युफैक्चर्रस को एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलाने के लिए दे दिया था।

सुंदर पिचाई ने गूगल लैंस नाम से एक और फीचर की घोषणा की जो किसी भी चीज को पहचानने में मदद करेगा। इसके लिए बस आपको स्मार्टफोन का कैमरा उस चीज की तरफ करना है।

इतना ही नहीं अगर आप टेक्स्ट पासवर्ड के सामने फोन का कैमरा रखेंगे तो इस फीचर के जरिए पासवर्ड खुद एंटर हो जाएगा। सीईओ सुंदर पिचाई ने बताया कि गूगल लेंस विजन बेस्ड कम्प्यूटिंग कपैबिलिटीज से लैस है।

गूगल ने डूडल बनाकर सबसे पुराने कंप्यूटर की खोज का मनाया जश्न

गूगल लेंस से लैस स्मार्टफोन का कैमरा वाई-फाई राउटर तक ले जाकर यह एसएसआईडी और पासवर्ड जेनरेट कर देगा एवं कनेक्शन अपने आप क्रिएट हो जाएगा। इसके अलावा गूगल जॉब्स, गूगल होम और गूगल फोटोज़ फीचर्स की भी घोषणा की है।

गूगल जॉब्स के तह्त गूगल रोजगार की तलाश करने वालों की मदद करेगा। इसे गूगल जल्द ही लाने की तैयारी में है और इसके लिए गूगल ने लिंक्डइन जैसी साइट्स से पार्टनरशिप की है।

वहीं, गूगल का खास स्पीकर गूगल होम जल्द ही कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी और जापान में उपलब्ध होगा। इसके अलावा गूगल फोटोज़ में तीन नए फीचर्स होंगे जिसमें ख़ास यह होगा कि गूगल फोटोज धुंधली फोटो को खुद ही हटा देगा।

यह भी पढ़ें: रजनीकांत अपने से 36 साल छोटी हुमा कुरैशी के साथ इस फिल्म में फरमाएंगे इश्क

IPL से जुड़ी ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो