दलाई लामा ने लॉन्च किया आईफोन एप, चीन ने एप स्टोर से हटाया

  |   Updated On : December 16, 2017 10:22 AM
दलाई लामा (फाइल फोटो)

दलाई लामा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

तिब्बती नेता और धर्म गुरू दलाई लामा ने एक नया आईफोन एप लॉन्च किया है ताकि उनके श्रद्धालु उनकी यात्रा और शिक्षाओं की जानकारी पा सकें। इस एप का नाम 'दलाई लामा' एप ही है।

लामा ने एप को लॉन्च करते हुए कहा, 'टेक्नॉलजी का प्रभाव अच्छा या बुरा उसके यूजर्स पर पर निर्भर करता है। पर महत्वपूर्ण यह है कि हमें टेक्नॉलजी का गुलाम नहीं बनना चाहिए, इससे मदद लेनी चाहिए।'

इस एप के जरिए यूजर्स उनके लाइव वीडियो और शिक्षाओं को देख सकेंगे हालांकि एप्पल ने इस एप को चीन के एप स्टोर से हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें : अब भारतीय यूजर्स भी कर सकेंगे ट्विटर के 'मोमेंट्स' फीचर प्रयोग

दलाई लामा पहले भी नई तकनीकों को अपनाते रहे हैं लेकिन अब तक ये जानकारी नहीं है कि वह खुद स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं या नहीं। दलाई लामा के टि्वटर पर तकरीबन 1.66 करोड़ फॉलोवर्स हैं।

गौरतलब है कि 2014 में नई तकनीकों पर टिप्पणी करते हुए दलाई लामा ने कहा था कि तकनीक ने आम जिंदगी को आसान बनाया है। लेकिन फोन और कंप्यूटर हमारी जिंदगी पर नियंत्रण करने लगे हैं।

भले ही तकनीक के बिना मानवता का कोई भविष्य नहीं है। लेकिन हमें मशीनों और तकनीक पर इतना भी निर्भर नहीं रहना चाहिए कि मानवीय भावनाएं ही खो दें। यह एप अभी सिर्फ IOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

इसे भी पढें: ट्विटर करेगा गुजरात चुनाव का लाइव स्ट्रीम, नए इमोजी की भी शुरुआत

RELATED TAG: Dalai Lama, Dalai Lama App, Apple,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो