यूपी-बिहार में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बोर्ड परीक्षाएं शुरू, नकल को लेकर प्रशासन सख्त

  |   Updated On : February 06, 2018 01:56 PM
यूपी-बिहार में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बोर्ड परीक्षाएं शुरू

यूपी-बिहार में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बोर्ड परीक्षाएं शुरू

नई दिल्ली:  

उत्तर प्रदेश और बिहार में मंगलवार से माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो गईं हैं। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बिहार में इस परीक्षा के लिए राज्यभर में कुल 1,384 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

वहीं यूपी में परीक्षा के लिए 8,549 केंद्र बनाए गए हैं जबकि 1,521 संवेदनशील, 566 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र चिन्हित किए गए हैं, जहां विशेष निगरानी रखी जाएगी।

इस बार बिहार परीक्षा में राज्यभर से 12,07,986 छात्र-छात्राएं शामिल हो रहे हैं, जिसमें छात्रों की कुल संख्या 7,19,848 है। वहीं यूपी में कुल 66,37,018 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। हाईस्कूल में 36,55,691 एवं इंटरमीडिएट में 29,81,327 परीक्षार्थी हैं।

यूपी में हाईस्कूल की परीक्षाएं जहां 6 फरवरी से शुरू होकर 22 फरवरी तक चलेंगी, वहीं इंटर की परीक्षाएं 12 मार्च तक चलेंगी।

यह भी पढ़े: सरकार की सहयोगी टीडीपी का लोकसभा में हंगामा, कहा- मोदी दें आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 12 वीं की परीक्षा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। सभी परीक्षा केंद्रों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

परीक्षा हॉल के अंदर की वीडियोग्राफी कराई जा रही है। 16 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा में छात्र व शिक्षक के मोबाइल या किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान को केंद्र में ले जाने पर रोक लगाई गई है।

वहीं यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्ताव ने बताया कि शासन हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा नकल विहीन कराने को लेकर सख्त है।

परीक्षा केंद्रों की संख्या कम होने के कारण नकल रोकने के लिए तैनात किए गए पर्यवेक्षक तेजी से काम कर सकेंगे। पहली बार परीक्षा केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से भी नकल रोकने में मदद मिलेगी।

(IANS इनपुटस के साथ)

और पढ़ें: श्रीनगर में अस्पताल पर हमला कर साथी को ले भागे आतंकी, पुलिसकर्मी शहीद

RELATED TAG: Up Board Exams, Bihar Board Exams Date,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो