logo-image

सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी में सुधार के लिए दिल्ली सरकार ने की पहल, द्वारका में लगा 'मेगा बुक फेयर'

सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी को बेहतर करने की दिशा में एक नई पहल की शुरुआत करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मेगा बुक फेयर का शुभारंभ किया है।

Updated on: 21 Jan 2018, 10:39 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी को बेहतर करने की दिशा में एक नई पहल की शुरुआत की है। शनिवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के द्वारका सेक्टर-22 में मेगा बुक फेयर का शुभारंभ किया है। इस पुस्तक मेला में सरकारी स्कूलों के अध्यापक अपने स्कूलों की लाइब्रेरीज़ के लिए खुद पुस्तकें चुनकर खरीद सकेंगे।

मनीष सिसोदिया ने ट्वीटर पर लिखा, 'दिल्ली सरकार आज पहली बार एक ऐसा पुस्तक मेला लगा रही है जहां सरकारी स्कूलों के अध्यापक अपने स्कूलों की लाइब्रेरीज़ के लिए खुद पुस्तकें चुनकर खरीदेंगे।'

उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 16 लाख बच्चों के माइंडसेट को समझना है और फिर उस हिसाब से उनको आगे बढ़ाना है। आगे उन्होंने कहा कि हम सरकारी स्कूलों के लाइब्रेरी सिस्टम को ऑनलाइन करने जा रहे हैं।

बता दें कि इस बुक फेयर में 1028 सरकारी स्कूल हिस्सा लेंगे।

बता दे कि  वित्त वर्ष 2017-18 के बजट में वित्त मंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने सरकारी स्कूलों में तीन स्तरीय लाइब्रेरी का प्रस्ताव किया था। इसके लिए 17 करोड़ रुपये का बजट रखा गया था। इसके अलावा सरकारी स्कूलों में लाइब्रेरी को बेहतर बनाने के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। 

यह बुक फेयर द्वारका सेक्टर-22 में 20 जनवरी से 2 फरवरी, 2018 तक सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा, जहां आप किताबों के सागर में डुबकी लगा सकते है। 

और पढ़ें: टूथपेस्ट, साबुन और डिटरजेंट में होते हैं मलेरिया-रोधी तत्व!