logo-image

बच्चों में साहित्य पढ़ने की जागरूकता लाएगा चिल्ड्रेन्स लिटरेचर फेस्टिवल

बच्चों और पैरेंट्स में पढ़ने के प्रति जुनून पैदा करने के लिए वेगा स्कूल्स बच्चों के लिए अपने फ्लैगशिप लिटरेचर फेस्ट का दूसरा संस्करण 20 और 21 जनवरी आयोजित की जा रही है।

Updated on: 21 Jan 2018, 11:26 AM

नई दिल्ली:

बच्चों और पैरेंट्स में पढ़ने के प्रति जुनून पैदा करने के लिए वेगा स्कूल्स बच्चों के लिए अपने फ्लैगशिप लिटरेचर फेस्ट का दूसरा संस्करण 20 और 21 जनवरी आयोजित की जा रही है।

गुरुग्राम चिल्ड्रेन्स लिटरेचर फेस्टिवल (जीसीएलएफ) गुरुग्राम में पहला और अकेला लिट फेस्ट है जो बच्चों में अच्छा साहित्य पढ़ने की जागरूकता ला रहा है और अलग-अलग माध्यमों से कहानियों का लुत्फ उठाने में मदद कर संभावनाओं की नई दुनिया के दरवाजे खोल रहा है।

जीसीएलएफ-2018 के पहले दिन शनिवार को जानेमाने लेखक और टिप्पणीकार गुरचरण दास ने अभिभावकों को संबोधित करते हुए अपने लाइफ चेंजिंग लेशंस के जरिए बताया कि कैसे बच्चों में साहित्य के प्रति जागरूकता पैदा करें। लिट फेस्ट में साहित्य जगत और कहानी कथन की दुनिया से जुड़े प्रतिभाशाली लोग भाग ले रहे हैं।

और पढ़ें: केंद्र और राज्य सरकारें स्कूल न जाने वाले बच्चों की पहचान करें - प्रकाश जावड़ेकर

वेगा स्कूल्स के सह-संस्थापक सैंडी हुड्डा ने कहा, 'जीसीएलएफ जैसे कार्यक्रम बच्चों के विकास और शिक्षा में बेहतरीन योगदान दे सकते हैं। लेखक जो अपनी शानदार किताबों के जरिए बच्चों को ज्ञान की दुनिया दिखाते हैं और पढ़ने और सीखने के प्रति लगाव पैदा करते हैं उनको जीसीएलएफ लेकर आया है।'

जीसीएलएफ 2018 में अलग-अलग उम्र के बच्चों के लिए सत्र आयोजित किए जा रहे हैं जैसे 3-6, 7-9  साल और 10 से 12 साल के उम्र के लिए।

फेस्टिवल के पहले दिन अलग-अलग फॉर्म में अलग-अलग उम्र के लिए स्टोरी टेलिंग के सत्र आयोजित किए गए। इसमें म्यूजिक, डांस, ड्रामा, रीडिंग और राइटिंग और कठपुतलियों के जरिए स्टोरी टेलिंग शामिल है।

स्टोरी टेलिंग के अलावा क्रिएटिव वर्कशॉप्स और आर्ट एंड क्राफ्ट संबंधी एक्टिविटीज, रीडिंग और राइटिंग पर कार्यशालाएं आयोजित की गईं।

और पढ़ें: सरकारी स्कूलों की लाइब्रेरी में सुधार के लिए दिल्ली सरकार ने की पहल, द्वारका में लगा 'मेगा बुक फेयर'