logo-image

CBSE ने 12वीं के पेपर लीक होने की खबर को किया खारिज, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने की थी खबर की पुष्टि

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) 12वीं परीक्षा का अकाउंट का पेपर लीक हो गया है।

Updated on: 15 Mar 2018, 02:23 PM

नई दिल्ली:

सीबीएसई (सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन) ने 12वीं की परीक्षा का अकाउंट का पेपर लीक होने की खबरों को खंडन कर दिया है। सीबीएसई ने एक बयान में कहा है कि कोई पेपर लीक नहीं हुआ है। बोर्ड ने पेपर लीक के आरोप सामने आने के बाद एक उच्च स्तरीय बैठक की थी। उसके बाद ही कहा कि कोई पेपर लीक नहीं हुआ है।

सीबीएसई को जैसे ही इस बारे में जानाकीर मिली उसने तत्काल शीर्ष पैनल की बैठक बुला ली थी।

इससे पहले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पेपर लीक होने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि दिल्‍ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने पेपर लीक होने की पुष्टि करते हुए कहा है कि मुझे पेपर लीक के बार में जानकारी मिली जिसके तुंरत बाद ही मैने संबंधित अधिकारी को मामले की जांच के लिए कहा है।

इससे पहले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पेपर लीक होने की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर आया पेपर सीबीएसई अकाउंटेसी के पेपर सेट-2 से पूरी तरह मिलता जुलता है। जिसमें वही सवाल थे जो पेपर के सैट में थे।

मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर पेपर लीक मामले की पुष्टि की थी। उन्होंने कहा कि इस घटना के पीछे जो भी लोग जिम्मेदार हैं उनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जानी जानी चाहिए ताकि कड़ी मेहनत करने वाले छात्रों की मेहनत बर्बाद न होने के बाद सीबीएसई इस परीक्षा को रद्द कर सकती थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज सुबह से ही व्‍हाट्सएप पर अकाउंट पेपर की कॉपी शेयर की जा रही थी। ऐसे में मनीष सिसोदिया ने पेपर का सैट मंगाकर उसे व्‍हाट्सएप्‍प के पेपर से क्रॉस चैक किया। जिसमें वही सवाल थे जो पेपर के सैट में थे।

सीबीएसई के सूत्रों के मुताबिक पेपर लीक हुआ है लेकिन यह केवल छात्र द्वारा संभव नहीं है, इसमें जरूर किसी अंदर के व्‍य‍क्ति का हाथ है। 

बोर्ड पेपर पूरी सुरक्षा में रखी जाती है, और सिर्फ बड़े अधिकारियों और शिक्षकों को ही इसकी जानकारी होती है। हालांकि सीबीएसई इस पूरे मामले पर बैठक कर रही है।

और पढ़ें: पीएनबी के मुंबई ब्रांच में 9 करोड़ का एक और घोटाला आया सामने, पूर्व ब्रांच मैनेजर के खिलाफ केस दर्ज़