logo-image

बिहार में शिक्षा व्यवस्था पर फिर उठे सवाल, स्नातक की परीक्षा में खुल्लम-खुल्ला नकल

बिहार में एक बार फिर लचर शिक्षा व्यवस्था की पोल खुलकर सामने आ गई है। इस बार राज्य की कॉलेज की शिक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लग गया है।

Updated on: 31 May 2017, 09:09 AM

नई दिल्ली:

बिहार में एक बार फिर लचर शिक्षा व्यवस्था की पोल खुलकर सामने आ गई है। इस बार राज्य की कॉलेज की शिक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लग गया है।

एक ओर मंगलवार को जारी हुए राज्य के इंटरमीडियट बोर्ड रिजल्ट में करीब 60 फीसदी छात्र फेल हो गए तो दूसरी तरफ राज्य की स्नातक स्तर की शिक्षा व्यवस्था से जुड़ा चौंकाना वीडियो सामने आया है।

न्यूज़ एजेंसी पर आए इस वीडियो में छात्र स्नातक की परीक्षा में खुल्लम खुल्ला नकल करते दिखाई दे रहे हैं। यह वीडियो बिहार के रोहताश जिले के बिक्रमगंज का बताया जा रहा है।
इस वीडियो से बिहार के कॉलेजों और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठने लगे हैं। 

BSEB Class 12th Results: बिहार में 12वीं के परिणाम घोषित, मात्र 35 प्रतिशत छात्र हुए पास

एक तो पहले ही मंगलवार को आए इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम में साइंस विषय में महज 30 फीसदी बच्चे पास हुए थे, जबकि आर्ट़्स में 40 से 45 फीसदी पास होने में सफल रहे। हालांकि कॉमर्स के नतीजे आर्ट्स और साइंस से बेहतर हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि उसमें भी 50 फीसदी बच्चे पास हुए हैं।

इससे पहले बीते साल भी बिहार का परीक्षा परिणाम चर्चा का विषय रहा था। पिछले वर्ष बिहार इंटर परीक्षा में कला संवर्ग की विवादित टॉपर रूबी राय को गिरफ्तार कर लिया गया था।

बीते साल बिहार का टॉपर घोटाला काफी विवादित रहा था जिसमें बिहार की रूबी राय ने पत्रकारों को दिए इंटरव्यू में ‘पोलिटिकल सांइस’ यानी राजनीति विज्ञान को ‘प्रॉडिकल साइंस’ बताया था और कहा था कि इस विषय में खाना बनाना सिखाया जाता है। जिसके बाद पूरे देश में इस पूरे मसले काफी सुर्खियां बटौरी थी।

यह भी पढ़ें: PICS: कान कारपेट पर अविका गौर और मनीष रायसिंघानी की जोड़ी ने बिखेरा जलवा

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें