logo-image

UPSSSC: यूपी में सरकारी नौकरी करने का शानदार मौका, इन पदों पर निकली भर्ती

UPSSSC Recruitment 2023: अगर आप यूपी में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने कुछ पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 17 Jul 2023, 11:34 AM

New Delhi:

UPSSSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे युवाओं के लिए खुशखबरी है. दरअसल, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने नेत्र परीक्षण अधिकारी (Eye Testing Officer) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 18 जुलाई 2023 से शुरू हो रही है, अगर आप इन पदों के लिए मांगी गई योग्यता रखते हैं तो  इस मौके का फायदा उठा सकता हैं. हालांकि आवेदन करने से पहले विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें. आवेदन प्रक्रिया 7 अगस्त 2023 तक चलेगी. अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आवेदन भर सकते हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे ऑफलाइन या किसी अन्य तरीके से आवेदन न करें. वरना आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: यहां निकली कृषि पर्यवेक्षक के पदों पर बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

शैक्षणिक योग्यता

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान/विश्वविद्यालय से विज्ञान विषय के साथ 12वीं की परीक्षा पास की हो. साथ ही उम्मीदवार ने नेत्र विज्ञान/अपवर्तन में डिप्लोमा हासिल किया हो. इसके अलावा उम्मीदवार के पास यूपीएसएसएससी द्वारा आयोजित पीईटी 2022 का स्कोर कार्ड भी होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में सरकारी नियमों के मुताबिक, छूट दी जाएगी.

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों को 25 रुपये आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे.

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र बैंक में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन का तरीका

पद संख्या

पदों की कुल संख्या 157 है.

कैसे करें आवेदन

जो उम्मीदवार इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता को पूरा करते हैं वे सबसे पहले उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ पर जाएं. इसके बाद  नेत्र परीक्षण अधिकारी भर्ती के लिंक पर क्लिक करें. जहां मांगी गई सभी जानकारी भरें और फोटो, सिग्नेचर अपलोड करें. इसके बाद फॉर्म की फीस जमा करें और आखिर में फॉर्म को जमा कर दें. फॉर्म जमा करने के बाद इसका एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.