logo-image

Railway Recruitment 2023 : 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे में निकली भर्तियां, लिखित परीक्षा न इंटरव्यू, ऐसे होगा रिक्रूटमेंट

Indian Railway Direct Recruitment : नववर्ष में भारतीय रेलवे ने नौजवानों को सरकारी नौकरी की बड़ी सौगात दी है. रेलवे में ढाई हजार पदों पर 10वीं पास युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली गई है. इन पदों के लिए युवाओं का न परीक्षा होगी और न ही इंटरव्यू.

Updated on: 06 Jan 2023, 08:24 PM

नई दिल्ली:

Indian Railway Direct Recruitment : नववर्ष में भारतीय रेलवे ने नौजवानों को सरकारी नौकरी की बड़ी सौगात दी है. रेलवे में ढाई हजार पदों पर 10वीं पास युवाओं के लिए बंपर भर्ती निकाली गई है. इन पदों के लिए युवाओं का न तो कोई लिखित परीक्षा होगी और न ही इंटरव्यू. इन ढाई हजार पदों पर आवेदन करने वाले अभ्यर्तियों की सीधी भर्ती होगी. भारतीय रेलवे की इन पदों पर युवाओं की कैसे भर्ती होगी? तो आइये हम आपको इस खबर के जरिये पूरी जानकारी देते हैं...

यह भी पढ़ें : Corona Virus: शरीर के इन 84 अंगों पर दिखे कोरोना के लक्षण, शोध में हुआ यह खुलासा

सेंट्रल रेलवे (Railway Direct Recruitment) ने योग्य उम्मीदवारों से अप्रेंटिस भर्ती के लिए आवेदन मांगा है. ये आवेदन ऑनलाइन सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर ही करें. अभ्यर्थी 15 जनवरी 2023 को शाम 5 बजे तक ही कुल 2422  पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र 15 साल से 24 साल के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों की आयु 15 दिसंबर 2022 तक 24 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

जानें क्या है शैक्षणिक योग्यता?

उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होनी चाहिए. साथ ही अधिसूचित ट्रेड में राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद की ओर से जारी नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट हो. नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग/स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग का प्रोवजिनल सर्टिफिकेट भी हो.  

यह भी पढ़ें : Kanjhawala Death Case में आया नया मोड़, 7वें आरोपी अंकुश ने किया सरेंडर

जानें आवेदन में कितना लगेगा शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए इस भर्ती के लिए 100 रुपये का आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है, जबकि अनुसूचित जाति/जनजाति, पीडब्ल्यूडी वर्ग और महिला अभ्यर्थियों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है. (Indian Railway Direct Recruitment)