logo-image

सावन का चौथा सोमवार आज, शिव मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

सावन में भगवान शिव की अपार महिमा बरसती है, ऐसे में भक्त भी उन्हें मनाने के​ लिए हर प्रयत्न में जुट जाते हैं।

Updated on: 31 Jul 2017, 09:41 AM

नई दिल्ली:

सावन में भगवान शिव की अपार महिमा बरसती है, ऐसे में भक्त भी उन्हें मनाने के​ लिए हर प्रयत्न में जुट जाते हैं। सावन के महीने में सोमवार के व्र​त का खास महत्व होता है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग सावन के व्रत रखते है भगवान शिव उनसे प्रसन्न हो जाते है। इस महीने में सोमवार का व्रत करने से सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और सालभर के सोमवार का व्रत रहने का पुण्य प्राप्त होता है।भगवान शिव के दर्शन करने के लिए शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी नजर आई। मोरादाबाद में मंदिरों में श्रद्धालुओं ने बड़े ही अनोखे तरीके से शिवलिंग को मनाया श्रद्धालु 10 रूपये के सिक्कों से बनी हुई शिवलिंग के साथ तस्वीरों में नजर 

श्रद्धालु वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर में भगवान शिव के दर्शन करने पहुंचे 

इस सावन पूरे महीने में पांच सोमवार पड़ेंगे। इस बार सबसे खास बात यह है कि ये सोमवार को ही शुरू होगा और सोमवार को ही संपन्न होगा। सावन का दूसरा सोमवार विशेष फलदायक होता है।

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर- पाकिस्तान ने राजौरी में तोड़ा सीजफायर

ऐसे करें भोलेनाथ को प्रसन्न

इस दिन भोलेनाथ को बेलपत्र, धतूरा, भांग, शहद आदि अर्पित कर विशेष पूजन करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इससे परिवार की स्वास्थ्य समस्याएं दूर होती हैं।

सुबह जल्दी उठ नहा-धोकर भगवान शिव पूजन बेलपत्र, धतूरा, भांग, शहद,विशेष फूल से करें। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी। सावन के दूसरे सोमवार को आप शिवलिंग पर आंकड़े का फूल अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि इस दिन शिवलिंग पर यह फूल चढ़ाने से भगवान आपकी सारी मनोकामना पूर्ण करते है साथ ही घर सुख-समृद्धि भी आती है। 

और पढ़ें: मानसून में गहनों की बनाये रखें चमक, रंगत यूं रखें बरकरार