logo-image

शिवमय होंगे कांवड़िए, 'बोल बम' की जयकारों के साथ सोमवार से शुरू होगी कांवड़ यात्रा

10 जुलाई से शुरु हो रही कांवड़ यात्रा के लिए धर्मनगरी पूरी तरह से तैयार है। दुकानें सज चुकी हैं, होटल और धर्मशाला में भी यात्रियों का इंतजार हो रहा है।

Updated on: 09 Jul 2017, 09:21 AM

नई दिल्ली:

सोमवार से कांवड़ यात्रा शुरू होने वाली है। यात्रा को देखते हुए हरिद्वार में कांवड़ियों की भीड़ बढ़ने लगी है। कांवड़ यात्रा को देखते हुए संबंधित स्थानीय प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

10 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा के लिए धर्मनगरी पूरी तरह से तैयार है। दुकानें सज चुकी हैं, होटल और धर्मशाला में भी यात्रियों का इंतजार हो रहा है।

हरिद्वार के जिलाधिकारी दीपक रावत ने तैयारियों को लेकर कहा, 'यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। अगर कोई अफ़सर तैयारी में लापरवाही करता है तो उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई की जाएगी।

यात्रा के दौरान डीजे बजाने, लाठी-डंडे और त्रिशूल रखने पर प्रतिबंध लगाया गया है। सुरक्षा इंतजामों को पुख्ता बनाने के लिए उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश से पुलिस बल मंगाया गया है।

Guru Purnima 2017: गुरु पूर्णिमा आज, जानिए शुभ समय और महत्व

अधिकारियों के मुताबिक, पुलिस मुख्यालय से यात्रा को ध्यान में रखते हुए 8 एएसपी, 27 डीएसपी, 60 इंस्पेक्टर, 300 उप-निरीक्षक, डाग स्‍क्‍वाड और बम निरोधक के पांच-पांच दस्ते, आतंकविरोधी दस्तों की दो टीमें, पीएसी, आरएएफ, आइटीबीपी की 15 कंपनियों की तैनाती का आग्रह किया गया है।

बताया जा रहा है कि रविवार तक इनमें से ज्यादातर बल हरिद्वार पहुंच जाएंगे। अधिकारियों का मानना है कि वर्ष 2016 में सवा तीन करोड़ श्रद्धालु हरिद्वार आए थे, इस बार यह संख्या साढ़े तीन से चार करोड़ के बीच रहने का अनुमान है।

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए और फोर्स की भी जरूरत पड़ सकती है। ड्रोन से यात्रा पर नज़र रखी जाएगी।

Guru Purnima 2017: नासा के इस ट्वीट ने गुरु पूर्णिमा में लगाए चार-चांद, जानिए कैसे