Breaking
  • मिस्र के उत्तरी प्रांत सिनाई में आतंकी हमला, 75 लोगों के घायल होने की खबर
  • Ind Vs SL: श्रीलंका पहली पारी में 205 रन पर ऑल-आउट

गणेश चतुर्थी 2017: गणपति बप्पा को मोदक का लगाएं भोग, ये है पूजा विधि

  |  Updated On : August 31, 2017 11:01 AM
इंस्टाग्राम फोटो

इंस्टाग्राम फोटो

ऩई दिल्ली :  

देशभर में गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया गया। इस दिन 'गणपति बप्पा' घर घर पधारे। गणेश चतुर्थी का यह त्योहार भारत के विभिन्न भागों में मनाया जाता है लेकिन महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा धूमधाम से मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरे 10 दिन तक धूम-धाम से पूजन-अर्चन करके मनाया जाता है।

इस त्योहार को भगवान गणेशजी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। यह उत्सव भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी पर शुरु होता हैं। इस साल यह तिथि 25 अगस्त को पड़ रही है। देशभर में इस दिन गणेशजी की मूर्ति स्थापना की जाएगी और अनंत चतुर्दशी 5 सितंबर को है, इस दिन गणपति विसर्जन किया जाएगा।

पूजा की विधि

गणपति बप्पा का पंसदीदा रंग लाल होता है। ऐसे में सुबह नहा-धोकर शुद्ध लाल रंग के कपड़े पहनकर बप्पा को घर में लाए। बप्पा की चौकी पर भी लाल रंग का ही कपड़ा बिछाएं।
बप्पा को घर में लाते ही पंचामृत और गंगाजल से स्नान कराएं। इसके बाद चौकी पर बिठाकर उनके आस-पास ऋद्धि-सिद्धि के रूप में दो सुपारी बिठाए। मौली और जनेऊ अर्पित करें। लाल रंग के पुष्प या माला आदि चढ़ाए।

इसे भी पढ़ें: घर-घर में विराजेंगे 'गणेश', जानें क्यों कहते हैं उन्हें 'गजानन'

मोदक का भोग लगाए
इस बार आप भी जब उन्हें अपने घर में लाये तो उससे पहले 'मोदक' का प्रसाद बनाना न भूलें हालांकि आजकल बाज़ारों में भी अब अलग-अलग तरीकों के मोदक मौज़ूद है। मोदक का भोग और सच्ची भक्ति के साथ गणेश जी का स्वागत करिये और उनकी कृपा का पात्र बनिए और अपनी हर मनोकामना को पूर्ण कीजिये।

इसे भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2017: इन 5 मोदक से करें गणेश चतुर्थी की शुरूआत

RELATED TAG: Ganesh Chaturthi, 2017,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS ओर Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो