logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Diwali 2017: मां लक्ष्मी को करना है प्रसन्न तो पूजा करते समय पढ़ें ये मंत्र

दिवाली वाले दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूरे घर को दीपों से रोशन कर दें। गणेश-लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें।

Updated on: 13 Oct 2017, 10:05 AM

मुंबई:

नवरात्र और करवा चौथ के बाद अब लोग दिवाली की तैयारियों में जोरशोर से जुट गए हैं। कोई खरीदारी कर रहा है तो कोई घर की सफाई कर रहा है। पूर्वजों ने कहा है कि जिनके घर में साफ-सफाई होती है, लक्ष्मी की कृपा वहां जरूर बरसती है। तो इस बार मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर की सफाई के साथ-साथ इन मंत्रों का भी जाप जरूर करें।

दिवाली वाले दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए पूरे घर को दीपों से रोशन कर दें। गणेश-लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें और इसके बाद नीचे लिखे मंत्र का जाप करें...

ये भी पढ़ें: Birthday Special: 75 साल के Big B ने फिल्मों और TV ही नहीं, विज्ञापनों में भी बिखेरा जादू 

ॐ सौभाग्यलक्ष्म्यै नम:, ॐ आद्यलक्ष्म्यै नम:, ॐ विद्यालक्ष्म्यै नम:, ॐ अमृतलक्ष्म्यै नम:, ॐ सत्यलक्ष्म्यै नम:, ॐ कामलक्ष्म्यै नम:,
ॐ भोगलक्ष्म्यै नम:, ॐ योगलक्ष्म्यै नम:.

ऊं अपवित्र: पवित्रोवा सर्वावस्थां गतो पिवा ।
य: स्मरेत् पुण्डरीकाक्षं स बाह्याभ्यन्तर:।।

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः

पूजा सामग्री

दिवाली की पूजा के लिए गणेश-लक्ष्मी की नई प्रतिमा, लाल वस्त्र, पान का पत्ता, पांच सुपारी, रोली, सिंदूर, अक्षत, फूल, फल, कलश, मिठाई, बताशे, कलावा, अगरबत्ती, दीपक, चंदन का इस्तेमाल करें।

पूजा की विधि

सबसे पहले चौकी को धोकर उसके ऊपर रंगोली बनाएं। हल्दी से भी रंगोली बना सकते हैं। चौकी के ऊपर गणेश-लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित कर उन्हें नए कपड़े पहनाएं। फिर रोली-चंदन और सिंदूर का टीका लगाकर फिर अक्षत लगाएं। फूल, फल, पान, चांदी का सिक्का, मिठाई और अन्य सामग्री अर्पित कर गणेश की पूजा करें। फिर मां लक्ष्मी की अराधना करें और मंत्रों का जाप करें। भोग लगाने के बाद प्रसाद बांटें।

ये भी पढ़ें: World Mental Health Day: मुंबई के निवासी सबसे ज्यादा तनावग्रस्त