logo-image
लोकसभा चुनाव

Yamunotri Dham Yatra: यमुनोत्री धाम यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो यहां जाने पूरी डिटेल

Yamunotri Dham Yatra: यमुनोत्री धाम के कपाट हर साल अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर खुलते हैं और दीपावली के बाद सर्दियों में बंद हो जाते हैं. इस साल अक्षय तृतीया 10 मई 2024 को है, इसलिए यमुनोत्री धाम के कपाट 10 मई 2024 को खुल चुके हैं.

Updated on: 10 May 2024, 12:37 PM

नई दिल्ली :

Yamunotri Dham Yatra: यमुनोत्री धाम को देवी यमुना का निवास स्थान माना जाता है. हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, यमुनोत्री में स्नान करने और देवी यमुना की पूजा करने से पापों का नाश होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. यमुनोत्री धाम यात्रा हिंदुओं के लिए चार धाम यात्रा में से एक महत्वपूर्ण यात्रा है. यह यात्रा उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री ग्लेशियर तक की जाती है, जिसे यमुना नदी का उद्गम स्थल माना जाता है. यमुना नदी भारत की सबसे पवित्र नदियों में से एक है. यमुनोत्री यात्रा का मुख्य आकर्षण यमुना नदी के उद्गम स्थल, यमुनोत्री ग्लेशियर के दर्शन करना है. ये जगह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां आपको ऊंचे पर्वत, बर्फ से ढके ग्लेशियर, घने जंगल और बहती हुई नदियाँ देखने को मिलेंगी.

यमुनोत्री यात्रा का समय

यमुनोत्री यात्रा का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर के बीच होता है. इन महीनों के दौरान मौसम सुखद होता है और सड़कें खुली रहती हैं.

यमुनोत्री के लिए सबसे अच्छा मार्ग कौन सा है?

सड़क मार्ग से: दिल्ली, हरिद्वार और ऋषिकेश से यमुनोत्री तक बस और टैक्सी द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है.

रेल मार्ग से: यमुनोत्री का निकटतम रेलवे स्टेशन ऋषिकेश में है, जो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है. ऋषिकेश से यमुनोत्री तक बस और टैक्सी द्वारा पहुंचा जा सकता है.

हवाई मार्ग से: यमुनोत्री का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में है, जो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु से जुड़ा हुआ है. देहरादून से यमुनोत्री तक बस और टैक्सी द्वारा पहुंचा जा सकता है.

यमुनोत्री की यात्रा कैसे करें?

चार धाम यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय अप्रैल से जून और सितंबर से अक्टूबर के बीच होता है. इन महीनों के दौरान मौसम सुखद होता है और सड़कें खुली रहती हैं. आप सड़क, रेल या हवाई मार्ग से यमुनोत्री यात्रा कर सकते हैं. सड़क मार्ग से यात्रा करना सबसे किफायती ऑप्शन है, लेकिन इसमें सबसे अधिक समय लगता है. रेल यात्रा एक तेज़ विकल्प है, लेकिन यह अधिक महंगी हो सकती है. हवाई यात्रा सबसे तेज़ ऑप्शन है, लेकिन यह सबसे महंगी भी है. यमुनोत्री यात्रा के दौरान आपको कई होटल, लॉज और धर्मशालाएं मिल जाएंगी.

आप अपनी यात्रा से पहले अपनी रहने की व्यवस्था ऑनलाइन बुक कर सकते हैं या आप वहाँ पहुंचने के बाद भी ऐसा कर सकते हैं. आप किसी टूर ऑपरेटर से पैकेज बुक कर सकते हैं. अगर आप अपनी यात्रा की योजना खुद बना रहे हैं, तो आपको अपनी यात्रा कार्यक्रम, परिवहन और आवास पहले से बुक करना होगा. यदि आप एक पैकेज बुक करते हैं, तो टूर ऑपरेटर आपकी यात्रा की सभी व्यवस्थाओं का ध्यान रखेगा.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Char Dham Yatra: चार धाम की यात्रा कहां से और कैसे शुरू करें, यहां जानें पूरी डिटेल