logo-image

World Famous Indian Temples: ये हैं भारत के 10 विश्व प्रसिद्ध मंदिर, दुनियाभर से देखने आते हैं लोग 

World Famous Indian Temples: भारत विश्व के सबसे धार्मिक देशों में से एक है, और यहाँ सैकड़ों की संख्या में हिंदू मंदिर हैं जिनकी अपनी अनूठी कहानियां और भव्य वास्तुकला है. आइए कुछ विश्व प्रसिद्ध भारतीय मंदिरों के वारे मे जाने.

Updated on: 26 Apr 2024, 04:12 PM

नई दिल्ली :

World Famous Indian Temples: भारत एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक देश है और यहां पर अनगिनत मंदिर हैं जो दुनिया भर में लोकप्रिय हैं. भारतीय मंदिरों का विश्व पर व्यापक प्रभाव है. भारतीय मंदिरों की विशेषता और शौर्य साहित्यिक, धार्मिक, और आध्यात्मिक नगरी में उत्थान करती हैं. इन मंदिरों का विशेष महत्व है जो धार्मिक और सांस्कृतिक विविधता को प्रकट करता है. भारतीय मंदिरों का विश्व पर प्रभाव ध्यानाकर्षण, पर्यटन, और आध्यात्मिकता में वृद्धि के रूप में देखा जा सकता है.

ये मंदिर विभिन्न धर्मों के श्रद्धालुओं को आकर्षित करते हैं और उन्हें धार्मिक और आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करते हैं. ये समुदायों के बीच सामंजस्य और सहयोग को बढ़ाता है और एकता की भावना को बढ़ावा देता है. इन मंदिरों के समृद्ध धार्मिक और सांस्कृतिक विरासतों ने भारत को विश्व के मंदिरों के लिए महत्वपूर्ण गणराज्य में रूपांतरित किया है. इन मंदिरों का विश्व पर प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण है और वे दुनिया भर में धार्मिक, सांस्कृतिक, और आध्यात्मिक आदर्शों को प्रकट करते हैं.

भारत के 10 प्रसिद्ध मंदिर: काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी:यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसे भारत के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है. यह गंगा नदी के तट पर स्थित है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं.

तिरुपति बालाजी मंदिर, आंध्र प्रदेश: यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और दुनिया के सबसे अमीर मंदिरों में से एक है. यह तिरुमला पहाड़ियों पर स्थित है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं.

जगन्नाथ मंदिर, पुरी:  मंदिर भगवान जगन्नाथ, भगवान बलभद्र और देवी सुभद्रा को समर्पित है. यह चार धामों में से एक है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं.

मीनाक्षी मंदिर, मदुरै: मंदिर देवी मीनाक्षी (पार्वती) को समर्पित है और यह दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यह विशाल गोपुरम (द्वार टावरों) के लिए जाना जाता है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं.

सोमनाथ मंदिर, गुजरात: मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और इसे भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है. यह समुद्र तट पर स्थित है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं.

वैष्णो देवी मंदिर, जम्मू और कश्मीर: मंदिर देवी वैष्णो देवी को समर्पित है और यह भारत के सबसे लोकप्रिय तीर्थस्थलों में से एक है. यह त्रिकुटा पहाड़ियों पर स्थित है और हर साल लाखों तीर्थयात्री यहां आते हैं.

अक्षरधाम मंदिर, दिल्ली: मंदिर भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है और यह दुनिया के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक है. यह अपनी जटिल नक्काशी और मूर्तियों के लिए जाना जाता है और हर साल लाखों आगंतुक यहां आते हैं.

लिंगराज मंदिर, भुवनेश्वर: मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह भुवनेश्वर, ओडिशा में स्थित है. यह 11वीं शताब्दी का मंदिर है और यह अपनी विशालता और स्थापत्य कला के लिए जाना जाता है.

खजुराहो मंदिर, मध्य प्रदेश: मंदिर हिंदू और जैन देवताओं को समर्पित हैं और वे अपनी कामुक मूर्तियों के लिए जाने जाते हैं. ये मंदिर 10वीं और 11वीं शताब्दी के हैं और इन्हें यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है.

हंपी, कर्नाटक: शहर विजयनगर साम्राज्य की पूर्व राजधानी थी और यह कई मंदिरों, महलों और अन्य ऐतिहासिक स्मारकों का घर है. यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है और हर साल लाखों पर्यटक यहां आते हैं.

यह भी पढ़ें -Vaishakh month 2024 Festivals: शुरू हो गया है वैशाख माह 2024, जानें मई के महीने में आने वाले व्रत त्योहार