logo-image
लोकसभा चुनाव

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन करें ये उपाय, बड़ी से बड़ी समस्या होगी दूर

Guruwar Ke Upay: गुरुवार के दिन किए गए उपाय धनलाभ से लेकर शादी, नौकरी, तरक्की जैसी हर बड़ी समस्या को दूर कर सकते हैं. किस समस्या के लिए क्या उपाय करना चाहिए आइए जानते हैं.

Updated on: 09 May 2024, 10:49 AM

New Delhi :

Guruwar Ke Upay: गुरुवार, हिन्दू धर्म में एक प्रमुख दिन है जो बृहस्पति ग्रह (गुरु) को समर्पित है. बृहस्पति ग्रह हिन्दू धर्म में ज्ञान, विद्या, और धर्म के प्रतीक के रूप में सम्मानित हैं. उन्हें गुरु के रूप में पूजनीय माना जाता है और गुरुवार का दिन उनके नाम समर्पित होता है. इस दिन गुरु की पूजा, अर्चना, और ध्यान करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है और उनके आशीर्वाद से जीवन में समृद्धि, सुख, और शांति मिलती है. विष्णु भगवान की पूजा, भक्ति, और अर्चना करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है और उनके आशीर्वाद से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं. इस दिन ध्यान, प्रार्थना, और धार्मिक कार्यों को किया जाता है. 

गुरुवार के उपाय

1. केले का टोटका गुरुवार सुबह स्नान करने के बाद भगवान विष्णु को 5 पीले केले अर्पित करें. इनमें से एक केले को छीलकर उस पर हल्दी और सिंदूर लगाकर अपनी इच्छा लिखें. फिर इस केले को किसी पीपल के पेड़ के नीचे दबा दें. ऐसा करने से आपकी मनोकामना पूरी होगी.

2. हल्दी का टोटका गुरुवार सुबह स्नान करने के बाद हल्दी का तिलक लगाएं. फिर हल्दी में थोड़ा सा केसर मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट से भगवान विष्णु की मूर्ति पर स्वास्तिक बनाएं. अब इसी पेस्ट को अपने माथे पर तिलक के रूप में लगाएं. ऐसा करने से आपके ज्ञान और बुद्धि में वृद्धि होगी. 

3. चने की दाल का टोटका गुरुवार सुबह स्नान करने के बाद चने की दाल को पानी में भिगो दें. दूसरे दिन, शुक्रवार को, इस दाल को पीले कपड़े में बांधकर किसी मंदिर में दान कर दें. ऐसा करने से आपके धन-दौलत में वृद्धि होगी. 

4. पीले कपड़े का टोटका गुरुवार सुबह स्नान करने के बाद पीले रंग का कपड़ा पहनें. इस कपड़े को किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को दान कर दें. ऐसा करने से आपके जीवन में खुशियां और समृद्धि आएगी. 

5. गाय के गोबर का टोटका गुरुवार सुबह स्नान करने के बाद गाय के गोबर से बनी उपले बना लें. इस उपले को धूप में सुखा लें. शुक्रवार को, इस उपले को जलाकर उसकी राख को किसी बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. ऐसा करने से आपके रोग और शत्रु दूर होंगे.

यह भी पढ़ें: Biggest God In Hindu Religion: हिंदू धर्म में सबसे बड़े भगवान कौन है, यहां जानें इसका जवाब 

गुरुवार का दिन ज्ञान और शिक्षा की महत्वपूर्ण धार्मिक गतिविधियों के लिए भी अत्यधिक महत्वपूर्ण होता है जो व्यक्ति को धार्मिक और आध्यात्मिक उन्नति में सहायक होते हैं. सम्पूर्ण रूप से, गुरुवार का धार्मिक महत्व ध्यान, प्रार्थना, और धार्मिक कर्तव्यों के प्रति समर्पित होता है और व्यक्ति को आध्यात्मिक विकास और समृद्धि में मदद करता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)