logo-image
लोकसभा चुनाव

Surya Gochar 2024: सूर्य देव का कृतिका नक्षत्र में प्रवेश, अगले 35 दिनों में बदल जाएगी इनकी किस्मत

Surya Gochar 2024: सूर्य 11 मई 2024 को सुबह 7:13 बजे कृतिका नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और 25 मई 2024 को सुबह 3:27 बजे तक वहां रहेंगे.यह गोचर कुछ राशियों के लिए विशेष रूप से शुभ माना जाता है, जिनमें मेष, वृषभ, मिथुन, कर्क और सिंह राशि शामिल हैं.

Updated on: 09 May 2024, 04:41 PM

नई दिल्ली :

Surya Gochar 2024: सूर्य देव 11 मई 2024 को मेष राशि के कृतिका नक्षत्र में प्रवेश करेंगे. यह ज्योतिषीय घटना महत्वपूर्ण मानी जाती है, क्योंकि इसका प्रभाव विभिन्न राशियों पर अलग-अलग तरह से पड़ेगा. 11 मई 2024 से 15 जून 2024 तक ये नक्षत्र परिवर्तन का प्रभाव नज़र आएगा. कृतिका नक्षत्र अग्नि तत्व का नक्षत्र है.  इस नक्षत्र के स्वामी बृहस्पति ग्रह हैं.  बृहस्पति ग्रह को ज्ञान, शिक्षा, धर्म और समृद्धि का कारक माना जाता है. सूर्य देव के कृतिका नक्षत्र में प्रवेश करने से नेतृत्व क्षमता बढ़ सकती है. सूर्य ग्रह आत्मविश्वास और सम्मान का कारक भी है. इसलिए, इस नक्षत्र में सूर्य की उपस्थिति से लोगों में आत्मविश्वास बढ़ सकता है. सूर्य ग्रह प्रसिद्धि और लोकप्रियता का कारक भी है. इसलिए, इस नक्षत्र में सूर्य की उपस्थिति से लोगों की सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि हो सकती है. सूर्य ग्रह करियर और व्यवसाय का कारक भी है. इसलिए, इस नक्षत्र में सूर्य की उपस्थिति से लोगों को करियर में प्रगति मिल सकती है. लोगों के स्वास्थ्य में सुधार भी हो सकता है. 

1. मेष राशि (Aries) यह मेष राशि के लिए स्वर्णिम समय होगा.  करियर में बड़ी सफलता मिल सकती है.  धन लाभ के योग भी बन रहे हैं.

करियर: नौकरी में प्रमोशन, व्यवसाय में वृद्धि, नए अवसरों की प्राप्ति
धन: आय में वृद्धि, धन लाभ, निवेश से लाभ
सामाजिक जीवन: मान-सम्मान में वृद्धि, सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि, नए दोस्तों की प्राप्ति
पारिवारिक जीवन: परिवार में खुशियां, रिश्तों में सुधार
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य में सुधार, ऊर्जा में वृद्धि

2. सिंह राशि (Leo) सिंह राशि के जातकों को नौकरी में प्रमोशन या व्यवसाय में वृद्धि मिल सकती है.  सामाजिक जीवन में भी आपको सफलता मिलेगी.

करियर: नौकरी में प्रमोशन या व्यवसाय में वृद्धि
धन: आय में वृद्धि, धन लाभ
सामाजिक जीवन: मान-सम्मान में वृद्धि, सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि
पारिवारिक जीवन: परिवार में सुख-शांति
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य अच्छा रहेगा

3. धनु राशि (Sagittarius) धनु राशि के जातकों को धन लाभ और नए अवसरों की प्राप्ति हो सकती है.  यात्रा के योग भी बन रहे हैं.

करियर: नए अवसरों की प्राप्ति
धन: धन लाभ, निवेश से लाभ
सामाजिक जीवन: मान-सम्मान में वृद्धि, नए दोस्तों की प्राप्ति
पारिवारिक जीवन: परिवार में खुशियां
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य में सुधार

4. मीन राशि (Pisces) मीन राशि के जातकों को करियर में प्रगति और परिवार में खुशियां मिल सकती हैं.  स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

करियर: करियर में प्रगति
धन: आय में वृद्धि, धन लाभ
सामाजिक जीवन: सामाजिक जीवन में सफलता
पारिवारिक जीवन: परिवार में खुशियां
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य अच्छा रहेगा

नकारात्मक प्रभाव

सूर्य ग्रह अहंकार और घमंड का कारक भी है. इसलिए, इस नक्षत्र में सूर्य की उपस्थिति से कुछ लोगों में अहंकार बढ़ सकता है. इस नक्षत्र में सूर्य की उपस्थिति से कुछ लोगों में क्रोध बढ़ सकता है. कुछ लोगों को आंखों से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. पिता-पुत्र के बीच मतभेद हो सकते हैं या सरकारी मामलों में परेशानी हो सकती है.

इस नक्षत्र परिवर्तन से आप कैसे प्रभावित होंगे, यह जानने के लिए आप किसी अनुभवी ज्योतिषी से सलाह ले सकते हैं. सूर्य देव की कृपा प्राप्त करने के लिए आप सूर्य देव की नियमित रूप से पूजा करें. रविवार को व्रत रखें. लाल रंग के कपड़े पहनें.सूर्य देव के मंत्रों का जाप करें और सूर्य नमस्कार करें. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya Shubh Muhurat: सिर्फ इस शुभ मुहूर्त में खरीदा गया गोल्ड ही देगा शुभ-लाभ