logo-image

Somwati Amavasya 2024: आज सोमवती अमावस्या की दिन जरूर करें मां लक्ष्मी की पूजा, आर्थिक तंगी होगी दूर

Somwati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन, समृद्धि, और सुख-शांति की प्राप्ति होती है. इस उपाय से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और घर में सुख-शांति का वातावरण बनता है.

Updated on: 08 Apr 2024, 11:41 AM

नई दिल्ली:

Somwati Amavasya 2024: सोमवती अमावस्या के दिन माता लक्ष्मी की पूजा का अत्यधिक महत्व होता है. इस दिन माता लक्ष्मी की पूजा करने से धन, समृद्धि, और धन की वृद्धि होती है. लोग इस दिन माता लक्ष्मी की आराधना और पूजा करके उन्हें अपने जीवन में धन की वर्षा और धन संबंधी समस्याओं से मुक्ति प्राप्त करने की कामना करते हैं. यह पूजा लोगों को आत्मनिर्भरता, आनंद, और समृद्धि का अनुभव कराती है और उन्हें मानसिक शांति और संतोष प्रदान करती है. इस दिन लक्ष्मी माता की पूजा करने से लोगों का वित्तीय स्थिति मजबूत होती है और उनकी आर्थिक समस्याओं का समाधान होता है. इसलिए, सोमवती अमावस्या के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करना धन और समृद्धि की प्राप्ति के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है.

सोमवती अमावस्या के के दिन जरूर करें देवी लक्ष्मी के ये उपाय 

शंख पूजा: सोमवती अमावस्या के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ कपड़े पहनें. शंख, कलश, फूल, फल, मिठाई, सुपारी, पान, इलायची, कपूर, और चंदन आदि पूजा सामग्री इकट्ठा करें. शंख को कलश में स्थापित करें और उसकी पूजा करें. 

मंत्र: शंख पूजा करते समय "ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मी नारायणाय नमः" मंत्र का जाप करें.

कौड़ी पूजा: आज सोमवती अमावस्या के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ कपड़े पहनें. 11 कौड़ी, कलश, फूल, फल, मिठाई, सुपारी, पान, इलायची, कपूर, और चंदन आदि पूजा सामग्री इकट्ठा करें. कौड़ी को कलश में स्थापित करें और उसकी पूजा करें. 

मंत्र: कौड़ी पूजा करते समय "ॐ श्रीं क्लीं ऐं लक्ष्मी नमः" मंत्र का जाप करें.

दीपदान: आज के दिन शाम को घर के बाहर दीपदान करें. 7 दीपों में तिल का तेल डालकर उन्हें जलाएं.

मंत्र: दीपदान करते समय "ॐ नमो नारायणाय" मंत्र का जाप करें.

दान-पुण्य: आज दान-पुण्य करना अत्यंत शुभ माना जाता है. आप गरीबों, जरूरतमंदों, और ब्राह्मणों को दान कर सकते हैं. आप दान में कपड़े, भोजन, और धन आदि वस्तुएं दे सकते हैं. 

मंत्र जाप: सोमवती अमावस्या के दिन देवी लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करना अत्यंत शुभ माना जाता है. आप 108 बार या 1008 बार मंत्र का जाप कर सकते हैं.

मंत्र: आप "ॐ श्रीं लक्ष्मी नारायणाय नमः" मंत्र या "ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं ऐं लक्ष्मी नमः" मंत्र का जाप कर सकते हैं.

मां लक्ष्मी की पूजा के लाभ:

मां लक्ष्मी धन की देवी हैं. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से धन-समृद्धि प्राप्त होती है. लक्ष्मी माता सुख-शांति की भी देवी हैं. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में सुख-शांति का माहौल बनता है. अगर आप ऋण से परेशान हैं तो इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से ऋण-मुक्ति प्राप्त हो सकती है. मां लक्ष्मी मनोकामना पूर्ति की भी देवी हैं. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से आपकी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं. 

मां लक्ष्मी की पूजा विधि:

सबसे पहले स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें. मां लक्ष्मी की पूजा के लिए दीप, कलश, फल, फूल, मिठाई, सुपारी, पान, चंदन, और अक्षत आदि सामग्री इकट्ठा करें. घर के मंदिर में मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें. मां लक्ष्मी का आह्वान करें. दीप, कलश, फल, फूल, मिठाई, सुपारी, पान, चंदन, और अक्षत आदि देवी को अर्पित करें और फिर उनकी आरती करें. अब आप मां लक्ष्मी से धन-समृद्धि, सुख-शांति, और मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें. पूजा करते समय आपका मन शांत और एकाग्र होना चाहिए. पूजा के बाद मां लक्ष्मी की प्रसाद का वितरण करें. सोमवती अमावस्या के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करने से आपको अनेक लाभ प्राप्त होंगे. 

यह भी पढ़ें: Somvati Amavasya: सोमवती अमावस्या की रात जरूर करें ये ज्योतिष उपाय

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)