logo-image
लोकसभा चुनाव

Shri Parshuram Chalisa: भगवान परशुराम को ऐसे करें प्रसन्न, यहां पढ़ें चालीसा का पाठ

Shri Parshuram Chalisa: श्री पारशूराम चालीसा का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है. भगवान विष्णु के छठे अवतार माने जाने वाले भगवान परशुराम की भक्ति और उन्हें प्रसन्न करने के लिए इसका पाठ किया जाता है. आइए जानते हैं इसके महत्व के बारे में.

Updated on: 10 May 2024, 11:46 AM

नई दिल्ली :

Shri Parshuram Chalisa: भगवान परशुराम चालीसा, भगवान परशुराम की भक्ति और स्तुति का एक भक्तिपूर्ण भजन है. यह 40 छंदों का एक संग्रह है जो भगवान परशुराम के जीवन, उनकी वीरता, उनके गुणों और उनके भक्तों पर उनकी कृपा का वर्णन करता है. चालीसा का पाठ करने से भक्तों में भगवान परशुराम के प्रति भक्ति और श्रद्धा बढ़ती है. ऐसा माना जाता है कि चालीसा का पाठ करने से पापों का नाश होता है और मोक्ष प्राप्त होता है. भगवान परशुराम को सभी कष्टों से रक्षा करने वाला माना जाता है. चालीसा का पाठ करने से भक्तों को कष्टों से रक्षा प्राप्त होती है. भगवान परशुराम को धन-धान्य और सुख-समृद्धि का दाता माना जाता है. चालीसा का पाठ करने से भक्तों को इन सभी चीजों की प्राप्ति होती है. उन्हे ज्ञान और शक्ति का देवता माना जाता है. इस पाठ को करने से भक्तों को ज्ञान और शक्ति प्राप्त होती है.

चालीसा का पाठ कैसे करें? 

चालीसा का पाठ करने से पहले स्नान कर स्वच्छ वस्त्र धारण करें. शांत और निर्मल वातावरण में चालीसा का पाठ करें. भक्ति भाव से चालीसा का पाठ करें. प्रत्येक छंद पर ध्यानपूर्वक विचार करें. प्रतिदिन या कम से कम सप्ताह में एक बार चालीसा का पाठ करें. भगवान परशुराम की भक्ति और स्तुति का एक उत्तम तरीका है. यह भक्तों को अनेक लाभ प्रदान करता है. यदि आप भगवान परशुराम की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से चालीसा का पाठ अवश्य करें.

चालीसा का  पाठ कब करना चाहिए? 

शास्त्रों के अनुसार भगवान परशुराम की चालीसा अगर आप पढ़ रहे हैं तो नियमों को ध्यान में रखते हुए इसे सुबह सूर्योदय के समय, शाम को सूर्यास्त के समय, मंगलवार को और पूर्णिमा या अमावस्या को करें. इससे आपको अधिक पुण्य फल मिलेगा. 

भगवान परशुराम चालीसा एक शक्तिशाली और लाभकारी मंत्र है. यदि आप भगवान परशुराम की भक्ति करना चाहते हैं और उनके आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको नियमित रूप से भगवान परशुराम चालीसा का पाठ करना चाहिए.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Parshuram Jayanti 2024: आज है परशुराम जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा का सही तरीका