logo-image

Shiv Ji Puja Vidhi: शिव जी की पूजा करते समय कौन सा मंत्र बोलना चाहिए? इस विधि से करें पूजा, जानें नियम

Shiv Ji Puja Vidhi: सोमवार भगवान शिव का दिन माना जाता है. इस दिन शिवजी की विधि विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. अगर आप भी महादेव को खुश करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन इस विधि से शिव जी की पूजा करें.

Updated on: 21 Feb 2024, 05:06 PM

नई दिल्ली:

Shiv Ji Puja Vidhi: सोमवार भगवान शिव का दिन माना जाता है. इस दिन शिवजी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन शिव जी की पूजा (Shiv Ji Puja) करने से भक्तों की मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और उन्हें सुख-समृद्धि प्राप्त होती है. इसके साथ ही पापों का नाश होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. वहीं कहा जाता है कि  सोमवार को व्रत रखने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और जातकों पर आशीर्वाद बरसाते हैं. ऐसे में अगर आप भी महादेव को खुश करना चाहते हैं तो सोमवार के दिन इस विधि से शिव जी की पूजा करें. 

पूजा विधि (Puja Vidhi)

सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें. उसके बाद जल, दूध, घी, शहद, गंगाजल, बेल पत्र, धतूरा, फल, फूल, दीप, अगरबत्ती, चंदन, रोली, कलावा, सुपारी आदि पूजा सामग्री इकट्ठा करें. घर में मंदिर में शिवलिंग स्थापित करें.  यदि आपके पास शिवलिंग नहीं है, तो आप भगवान शिव की तस्वीर भी रख सकते हैं. पूजा सामग्री और आसन पर जल छिड़कें. शिव जी की पूजा करने का संकल्प लें. भगवान शिव को आवाहन करें. 

शिवलिंग की करें विधि-विधान से पूजा

शिवलिंग को जल, दूध, घी, शहद और गंगाजल से स्नान कराएं. शिवलिंग पर बेल पत्र, चंदन, रोली और कलावा अर्पित करें. दीप और अगरबत्ती जलाएं. शिव जी की आरती करें. अब भगवान शिव से अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करने की प्रार्थना करें. भगवान शिव को भोग लगाएं. शिवलिंग की परिक्रमा करें. पूजा करते समय मन शांत और एकाग्र रखें और पूजा में सच्ची श्रद्धा और भक्ति होनी चाहिए. पूजा के बाद जरूरतमंदों को भोजन दान करना शुभ माना जाता है. 

सोमवार के दिन इन मंत्रों का करें जाप 

1. ॐ नमः शिवाय

2. ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्। उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्।

3. ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्र: प्रचोदयात

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Somwar Ke Upay: बनी रहेगी आप पर शिव जी की कृपा, बस सोमवार को करें लें ये काम

Shiv Ji Ki Aarti: बस सोमवार के दिन कर लें ये आरती, भगवान शिव भर देंगे खुशियों से आपकी झोली!