logo-image
लोकसभा चुनाव

Rohini Vrat 2024: रोहिणी व्रत पर अक्षय तृतीया का महासंयोग, आज से इन राशियों की होगी चांदी!

Rohini Vrat 2024: आज यानी 10 मई को रोहिणी व्रत और वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की अक्षय तृतीया का महासंयोग बना है जो कुछ राशि वाले जातकों के लिए बेहद ही भाग्यशाली साबित होगी. आइए जानते हैं इन लकी राशियों के बारे में.

Updated on: 10 May 2024, 07:01 PM

नई दिल्ली:

Rohini Vrat 2024: रोहिणी व्रत, जैन समुदायों के सबसे महत्वपूर्ण व्रतों में से एक है जो अपने परिवार के सदस्यों की सफलता, खुशी और सुख-समृद्धि के लिए मनाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में रोहिणी 27 नक्षत्रों में से एक प्रमुख नक्षत्र है. पौराणिक कथा के अनुसार, रोहिणी को भगवान चंद्रमा की पत्नी माना जाता है. यह व्रत तब मनाया जाता है जब रोहिणी नक्षत्र सूर्योदय के बाद शुरू होता है और मार्गशीर्ष नक्षत्र की शुरुआत के साथ समाप्त होता है. यह व्रत आमतौर पर हर 27 दिन में मनाया जाता है और साल में 12 से 13 बार मनाया जाता है. मान्यता है कि रोहिणी व्रत करने से गरीबी, दुर्भाग्य और आर्थिक संकटों से छुटकारा मिलता है. 

पंचांग के अनुसार, इस बार वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की अक्षय तृतीया 10 मई को शुक्र रोहिणी योग के महासंयोग में मनाई जा रही है. ज्योतिष के अनुसार, इस योग में किए गए धार्मिक कार्य प्रगति और उन्नति प्रदान करने वाले माने गए हैं. वहीं, धार्मिक मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया पर किए गए दान-पु्ण्य कभी नष्ट नहीं होता है. ऐसे में रोहिणी व्रत पर अक्षय तृतीया का महासंयोग बनने की वजह से इन राशियों को बहुत लाभ मिलने वाला है. आइए जानते हैं इन राशियों के बारे में. 

इन राशियों को मिलेगा महा लाभ

1. वृष राशि

वृष राशि वाले जातकों के लिए रोहिणी व्रत शुभ परिणाम लेकर आएगा. इस दौरान आपके रुके हुए कार्य पूरे होंगे. हेल्थ में सुधार होगा. मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी. धन लाभ होगा. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. 

2. कर्क राशि

कर्क राशि वाले जातकों को लाभ मिलेगा. कार्यों में सफलता मिलेगी. आपके काम में तेजी आएगी. पारिवारिक जीवन में खुशियों का माहौल रहेगा. इस दौरान कोई शुभ समाचार सुनने मिल सकते हैं.  जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. 

3. सिंह राशि

रोहिणी व्रत सिंह राशि वाले जातकों के लिए शुभ कहा जा रहा है. इस दौरान इन्हें लाभ मिलेगा. भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा. प्रॅापर्टी से जुड़े कार्यों में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं. स्वास्थ्य में सुधार होगा. 

4. कन्या राशि

कन्या राशि वाले जातकों को किस्मत का भरपूर साथ मिलेगा. आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी. कड़ी मेहनत का फल आपको जरूर मिलेगा. कार्यों में आ रही रुकावटें दूर हो जाएंगी. प्रेम संबंधो में प्यार बढ़ेगा. स्वास्थ्य बेहतर रहेगा. 

5. कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले जातकों की आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. स्वास्थ्य में सुधार होगा. धन लाभ होगा. नौकरी खोज रहे लोगों को सफलता मिलेगी. भाग्य का साथ मिलेगा. नौकरी खोज रहे लोगों को नई नौकरी मिलने की संभावना है.  

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)