logo-image

Paush Purnima 2023: पौष पूर्णिमा के दिन भूलकर भी न करें ये काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी क्रोधित

दिनांक 06 जनवरी 2023 दिन शुक्रवार को नए साल की पहली एकादशी है

Updated on: 05 Jan 2023, 12:42 PM

नई दिल्ली :

Paush Purnima 2023: दिनांक 06 जनवरी 2023 दिन शुक्रवार को नए साल की पहली एकादशी है. इस दिन पौष पूर्णिमा के साथ-साथ शुक्रवार का भी दिन यानी की मां लक्ष्मी का दिन है. इस दिन जो व्यक्ति मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करता है, उनकी अराधना करता है, उनके जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती है और उनके सारे काम बिना किसी विघ्न के पूरे होते हैं. वहीं लोग आजकल पैसे कमाने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं, इतनी मेहनत करते हैं, कि उनको पैसे की आमदनी हो और वह अपनी जरूरतों को पूरा कर सकें. तो ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे. जो पूर्णिमा के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती हैं. 

पौष पूर्णिमा के दिन भूलकर भी न करें ये काम 
1. धार्मिक मान्यता के अनुसार, मां लक्ष्मी उन घरों में वास करती हैं. जो घर साफ-सुथरे होते हैं. लेकिन अगर आप वही सफाई का काम संध्या के समय करते हैं, तो मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं. 

2.पूर्णिमा के दिन तामसिक भोजन करने से बचना चाहिए. जैसे कि मांस , मदिरा, लहसून , प्याज आदि का सेवन करने से बचना चाहिए. अगर आप ऐसे भोजन करते हैं, तो इससे मां लक्ष्मी आपसे बेहद नाराज हो सकती हैं.

3.पूर्णिमा के रात्रि में मां लक्ष्मी को गलती से तुलसी के पत्ते अर्पित नहीं करना चाहिए. क्यों तुलसी केवल भगवान विष्णु को प्रिय है, लेकिन मां लक्ष्मी को तुलसी बिल्कूल भी पसंद नहीं है.अगर आप मां लक्ष्मी को तुलसी अर्पित करते हैं, तो इससे आपकी उन्नति पर गहरा असर पड़ता है. 

4.पूर्णिमा के दिन रात मे दही नहीं खाना चाहिए. दही खाने से धन हानि होने की संभावना होती है और इसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी देखने को मिलता है. 

5.पूर्णिमा के दिन वाद-विवाद से बचना चाहिए. बुजुर्गों की सेवा करनी चाहिए. उनका अपमान भूलकर भी न करें. इससे चंद्र दोष लगने की संभावना होती है. चंद्र दोष हमारी सुख-समृद्धि को प्रभावित करती है. कहते हैं, पूर्णिमा के दिन चंद्रमा का असर गहरा होता है. क्योंकि पूर्णिमा के दिम रात्रि के दौरान चंद्रमा पूर्ण तरह से दृश्यात्मक होता है. इसलिए रात में चंद्रमा की पूजा जरूर करना चाहिए. इससे जुड़े दोष दूर हो जाते हैं, इसके साथ धन,सुख और शांति आती है. 

ये भी पढ़ें-Thursday Remedies 2022 : गुरुवार के दिन भूलकर भी न करें ये काम, भगवान विष्णु हो जाएंगे नाराज

6.चंद्रमा भगवान शिव के अराध्य हैं. इस दिन भगवान शिव का विशेष पूजा करना चाहिए. ताकि वह आपसे क्रोधित न हो. क्योंकि अगर भगवान शिव आपसे क्रोधित हो गए, तो इससे आपकी परिस्थिति पर गहरा प्रभाव पड़ने की संभावना होती है.