logo-image

Mokshada Ekadashi 2023: मोक्षदा एकादशी पर जरूर करें ये 5 काम, साल 2024 में मिलेगी बरकत ही बरकत

Mokshada Ekadashi 2023: शास्त्रों के अनुसार, अगर आप भी मनचाही मुराद पाना चाहते हैं तो साल 2023 की आखिरी एकादशी पर ये 5 उपाय जरूर करें. ऐसा कहा जाता है कि इन उपायों को करने से सोई किस्मत जाग उठती है.

Updated on: 14 Dec 2023, 02:15 PM

नई दिल्ली:

Mokshada Ekadashi 2023: साल 2023 की आखिरी  एकादशी  यानि कि मोक्षदा एकादशी 22 दिसंबर 2023 को मनाई जाएगी. इस एकादशी को मोह का नाश और मोक्ष प्रदान करने वाली मानी जाती है. एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधिपूर्वक पूजा की जाती है साथ ही इस दिन व्रत भी रखा जाता है. इसके अलावा इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और मां लक्ष्मी की भी उपासना की जाती है. मान्यता है कि इनकी उपासना करने से जातक के सभी कष्ट मिट जाते हैं और शुभ फलों की प्राप्ति भी होती है. वहीं इस दिन कुछ विशेष उपाय करना भी काफी लाभदायक माना गया है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार एकादशी पर इन उपायों को करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और भगवान विष्णु की कृपा बरसती है. तो चलिए जानते हैं मोक्षदा एकादशी के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में. 

मोक्षदा एकादशी के दिन करें ये खास उपाय

1. मोक्षदा एकादशी पर शाम के समय तुलसी की पूजा करें और घी का दीपक जलाएं. तुलसी की पूजा के दौरान 'ॐ नमोः नारायणाय नमः' मंत्र का भी जाप करते रहें. उसके बाद आखिरी में तुलसी के पौधे की 11 या 21 बार परिक्रमा करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं इसके साथ ही संतान सुख भी प्राप्त होता है. 

2. मोक्षदा एकादशी के दिन पीपल के 11 पत्तों की एक माला बनाकर किसी शनि मंदिर में जाकर अर्पिक कर दें.  इस दौरान ‘शं ऊँ शं नमः’ मंत्र का जाप करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से सभी काम में सफलता मिलती है. 

3. मोक्षदा एकादशी के दिन शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाएं. ऐसा करने से  पितर का आशीर्वाद मिलता है साथ ही इससे पितर प्रसन्न भी होंगे. 

4. मोक्षदा एकादशी के दिन जरूरतमंद लोगों को श्रद्धानुसार दान करना चाहिए. ऐसा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है. इसके साथ ही इस दिन भजन-कीर्तन भी करना चाहिए. 

5. मोक्षदा एकादशी के दिन अगर आप घर में तुलसी का पौधा लाकर लगाएंगे तो इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और कभी भी आपको आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें - 

Guruwar Ke Upay: नए साल 2024 में धन लक्ष्मी और वैभव के लिए पहले गुरुवार करें ये उपाय, विष्णु जी और देवी लक्ष्मी की होगी कृपा

Vivah Panchami 2023: कब है विवाह पंचमी, जानें कैसे हुए था भगवान राम और सीता का विवाह