logo-image

Mahashivratri Vrat Vidhi: महाशिवरात्रि पर प्रेम संबंध बनाना सही या गलत? जानें

Mahashivratri Vrat Vidhi: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि पर्व को बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है. इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जा रही है. इस दिन शिवभक्त पूरे दिन व्रत रखते हैं और रात्रि जागरण करते हैं.

Updated on: 08 Mar 2024, 10:40 AM

नई दिल्ली :

Mahashivratri Vrat Vidhi: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि पर्व को बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है. इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जा रही है. इस दिन शिवभक्त पूरे दिन व्रत रखते हैं और रात्रि जागरण करते हैं. उपवास शरीर की ऊर्जा को बचाता और नवीनीकृत करता है. इसलिए व्रत के दौरान शरीर को स्वच्छ आचरण और स्वच्छ वातावरण में रखना चाहिए. अन्यथा इस दिन कुछ गलत कार्यों के कारण व्रत में बाधा आ सकती है. इससे शिव का क्रोध भड़क सकता है. हालांकि महाशिवरात्रि के व्रत के दौरान शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं इस पर संशय रहता है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

दरअसल महाशिवरात्रि के दिन भूलकर भी शारीरिक संबंध न बनाएं. इस दिन भगवान शिव की महिमा अपरंपार होती है और इस दिन साफ-सफाई का ध्यान रखना जरूरी होता है. 

धार्मिक वजहों को समझें...

हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शारीरिक संबंधों को लेकर कुछ खास बातें बताई गई हैं. हिंदू धर्म में व्रत के दौरान जोड़ों को शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए. उपवास के दौरान संभोग न केवल शरीर को बल्कि मन को भी दूषित करता है. इसलिए व्रत के दौरान साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए.

ये हैं वैज्ञानिक कारण...

व्रत के दौरान व्यक्ति एक भी दाना नहीं खाता है. महादेव की पूजा में अन्न छोड़ दिया जाता है. इस दौरान कुछ भी न खाकर या कुछ फल खाकर उपवास किया जाता है. ऐसे में शारीरिक संबंध शरीर की सारी ऊर्जा खत्म कर देता है. इससे शरीर में कमजोरी आ सकती है. इसलिए महाशिवरात्रि के दिन शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए.

क्या है शिवरात्रि पूजा विधि:

पहले संकल्प करें, फिर ध्यान करें और भगवान का आह्वान करें. संकल्प - अर्थात निर्णय, संकल्प करते समय वर्ष, ऋतु, माह, पार्टी, सप्ताह, तिथि, उस दिन के तारे का नाम बताएं. ध्यान - जिस भगवान की आप पूजा कर रहे हैं, उनका भक्तिपूर्वक ध्यान करें और उनका आह्वान करें.